Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर काले तिल से कर लें ये उपाय, चौथे नंबर का ये उपाय करते ही पैसों से भर जाएगी झोली

Makar Sankranti Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी 2024 को पड़ रहा है. इस दिन काले तिल से किए गए कुछ उपाय आपके जीवन में चमत्कारिक लाभ पहुंचाते हैं. काले तिल से किए उपायों से पितृ दोष से मुक्ति, बुरी नजर से बचत, घर के क्लेश, धन लाभ आदि समस्याओं से निजात पायी जा सकती है.

शिल्पा जैन Sat, 13 Jan 2024-2:15 pm,
1/6

मकर संक्रांति के उपाय

हिंदू धर्म शास्त्रों में मकर संक्रांति का दिन विशेष महत्व रखता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. इस दिन सूर्य देव की आराधना का विशेष महत्व है. मकर संक्रांति के दिन काले/ सफेद तिल के उपाय शुभ प्रदान करते हैं. 

2/6

पितृ दोष के लिए

मकर संक्रांति के दिन काले तिल से किए ये उपाय व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति दिलाते हैं. इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर बहते जल में काले तिल प्रवाहित कर दें. इस दौरान पितरों तो का स्मरण अवश्य करें.  इसके साथ ही गरीबों को काले तिल का दान करे. इससे पितृ दोष दूर होता है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

3/6

बुरी नजर से बचने के लिए

मकर संक्रांति के दिन नहाने के पानी में कुछ काले तिल डाल लें और इस पानी से स्नान करें. इसके साथ ही, साफ पानी में तिल भिगोकर उसका उबटन बना लें. इससे बुरी नजर रक्षा होगी. 

4/6

कर्ज मुक्ति के लिए

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करें. इस दौरान लोटे में कुछ काले तिल लें और अर्घ्य अर्पित करें. साथ ही, एक मुट्ठी तिल को कपड़े में बांध लें और किसी पीपल के पेड़ की जड़ की मिट्टी खोद कर उसी मिट्टी में दबा दें. इससे व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलती है. 

5/6

धन लाभ के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति की संध्या काल में लाल कपड़े में थोड़ा तिल लेकर उसकी पोटली बना लें. और ये पोटली सूर्यदेव को अर्पित करें. अब इस पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे आपके खर्च कम होंगे और धन की कमी दूर होगी.  

6/6

मनोकामना पूर्ति के लिए

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में आज के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए पवित्र नदी में स्नान करने की परंपरा है. इस दिन आप पवित्र नदी में स्नान कर लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत, गुड़, तिल से उन्हें अर्घ्य अर्पित करें, तो निश्चिय ही आप पर सूर्य देव की  कृपा आप पर बरसेगी. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link