Sawan Month Daan: सावन में कर दें इन 5 चीजों का दान, प्रसन्न होकर भगवान शिव भर देंगे खाली झोलियां

Sawan Month Donation: हर महीने का अपना विशेष महत्व होता है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में की गई पूजा-पाठ और दान का विशेष फल मिलता है. इस माह में इन जरूरी चीजों का दान अवश्य करें. इस माह में दान आदि करने से व्यक्ति को धन, वैभव और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 19 Jul 2022-11:52 am,
1/5

नए-पुराने कपड़ों का दानः कपड़ों का दान भी महत्वपूर्ण होता है. मान्यता है कि उम्र बढ़ाने के लिए कपड़ों का दान किया जाता है. अगर आप नए कपड़े दान कर रहे हैं, तो ज्योतिषीयों से उसकी सलाह अवश्य ले लें. वहीं, पुराने कपड़े दान करने से पहले उन्हें साफ कर लें.  

 

2/5

रुद्राक्ष का दानः रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव की आंसुओं से हुई है. सावन में रुद्राक्ष का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. सावन में रुद्राक्ष दान करने से जाने-अनजाने हुए पापों से छुटकारा मिलता है. ज्योतिष से सलाह लेकर ही दान करें कि आपको कितने मुखी रुद्राक्ष दान करना चाहिए. 

 

3/5

घी का दानः दान के हिसाब से घी को बहुत शुद्ध और पवित्र माना गया है. इसनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं. मान्यता है कि भगवान शिव का भी घी से अभिषेक करना शुभ होता है. अगर सावन में आप घी का दान करते हैं, तो आपको बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. लंबे समय से कोई बीमारी परेशान कर रहे हैं, तो घी का दान विशेष लाभदायी होगा. 

 

4/5

काले तिलः सावन में काले तिल का दान करने से राहु-केतु और शनि के बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है. खासतौर से शनि की साढ़े साती, ढैय्या से परेशान लोग शिवलिंग पर काले तिल अर्पित करें. और साथ ही गरीबों को काले तिल का दान करें. इससे आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है. 

 

5/5

नमकः हिंदू धर्म में नमक का विशेष महत्व बताया गया है. दान-पुण्य में भी इसका खास महत्व है.माना जाता है कि नमक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. सावन में किसी निर्धन व्यक्ति को दान करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. लंबे समय से बुरे वक्त का सामना कर रहे हैं सावन में नमक का दान करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link