Death Indications: मौत आने से पहले व्‍यक्ति को मिलने लगते हैं ये 6 संकेत, Shiva Puran में किया गया है उल्‍लेख

मौत (Death) ही आखिरी सच है, फिर भी सब इससे डरते हैं और इसके बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने के लिए उत्‍सुक भी रहते हैं. मौत के समय कैसा अनुभव होता है और मौत के बाद की जिंदगी (Life after death) कैसी होती है, इसे लेकर काफी खोज हुई हैं और कई कयास भी लगे हैं. आज हम उन संकेतों और अनुभवों के बारे में जानते हैं, जो मौत आने से पहले मिलते हैं. यह बताते हैं कि कुछ ही समय में व्‍यक्ति की मृत्‍यु हो सकती है. मृत्‍यु के इन संकेतों (Death Indications) का उल्‍लेख शिव पुराण (Shiva Puran) में किया गया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 11 Aug 2021-8:22 am,
1/6

परछाई नहीं दिखती

शिव पुराण के अनुसार जब व्‍यक्ति की मृत्‍यु करीब होती है तो उसकी परछाई दिखनी बंद हो जाती है. उसे पानी, तेज, घी, शीशे किसी में भी अपनी परछाई नहीं दिखाई देती है. 

2/6

शरीर में आते हैं बदलाव

जब व्‍यक्ति का मुंह, जीभ, नाक, कान काम करना बंद करने लगें या अच्‍छे से काम न कर पाएं तो ये भी जल्‍द मृत्‍यु आने के संकेत हैं. इसके अलावा पूरे शरीर का सफेद या पीला पड़ जाना भी मौत का इशारा है. 

3/6

सूर्य काला दिखे

जब व्‍यक्ति को सूर्य-चंद्रमा काले नजर आने लगें या उनके चारों ओर चमकीला, लाल, काला घेरा दिखने लगे तो हो सकता है कि कुछ समय बाद उसकी मृत्‍यु हो जाए. 

4/6

आग की रोशनी न दिखे

यदि व्‍यक्ति को बाकी सब दिखाई दे लेकिन उसे आग से निकलने वाली रोशनी न दिखे तो भी उसकी मृत्‍यु का समय नजदीक हो सकता है. 

5/6

कबूतर सिर पर आकर बैठे

व्‍यक्ति के सिर पर गिद्ध, कौआ या कबूतर का बैठना उसकी उम्र कम करने का संकेत होता है. वहीं व्‍यक्ति अचानक नीली मक्खियों से घिर जाए तो यह भी मृत्‍यु का संकेत होता है. 

6/6

सौर मंडल

जब व्यक्ति की मृत्‍यु करीब होती है तो उसे ध्रुव तारा या सूर्य मंडल का कोई भी तारा दिखना बंद हो जाता है. उसे रात में इंद्रधनुष और दिन के उजाले में उल्कापात दिखाई देने लगते हैं. (सभी फोटो सांकेतिक) 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link