Vastu Tips for South Facing Home: अशुभ होता है दक्षिणमुखी मकान और घर, ये कारगर उपाय दिलाएंगे वास्‍तुदोष से राहत

वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में उत्तरमुखी (North Facing) घर-दुकान को सबसे ज्‍यादा ज्‍यादा शुभ माना गया है. वहीं दक्षिणमुखी मकान (South facing Home) को अशुभ माने गए हैं. हालांकि ऐसा संभव नहीं है कि इस नियम (Rules) का पालन सभी कर पाएं. ऐसे में जिन लोगों का घर दक्षिणमुखी हो उन्‍हें वास्‍तु दोष (Vastu Dosh) को खत्‍म करने के लिए कुछ उपाय जरूर करना चाहिए. लाल किताब (Lal Kitab) में इसके लिए बेहद कारगर उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं दक्षिणमुखी घर से होने वाले नुकसान और उनसे बचने के उपाय.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 27 Sep 2021-9:54 am,
1/5

दक्षिणमुखी घर में रहने के नुकसान

दक्षिण दिशा पर मंगल ग्रह का प्रभाव रहता है. ऐसे घर में रहने पर भाईयों के बीच विवाद और घर में झगड़े होते हैं. साथ ही शरीर में खून संबंधी विकार होते हैं. जमीन को लेकर भी विवाद होते हैं. 

2/5

दरवाजे पर लगाएं हनुमान जी की फोटो

घर के दरवाजे के ऊपर पंचमुखी हनुमान जी की फोटो लगाएं. इससे भी वास्‍तुदोष कम होगा. 

3/5

लगा लें नीम का पेड़

दक्षिणमुखी घर या दुकान होने पर मुख्‍य द्वार के आकार से दोगुनी दूरी पर नीम का पेड़ लगाएं. ऐसा करने से मंगल का बुरा असर काफी खत्‍म हो जाता है. इसके अलावा घर के सामने बड़ी इमारत हो तो भी मंगल का असर काफी कम हो जाता है. 

4/5

आइना लगा लें

दक्षिणमुखी घर होने पर दरवाजे के सामने आदमकद आइना इस तरह लगाएं कि जो व्‍यक्ति घर में प्रवेश करे उसका पूरा प्रतिबिंब दर्पण में बने. ऐसा करने से नकारात्‍मक ऊर्जा वापस चली जाती है.

5/5

गणेश जी की 2 प्रतिमाएं लगवाएं

गणेश जी की पत्थर की 2 मूर्ति ऐसी लगवाएं जिनकी पीठ आपस में जुड़ी हो. ऐसी प्रतिमा को मुख्य द्वार के बीचों-बीच चौखट पर लगाएं. इससे भी घर में झगड़े खत्‍म होंगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link