Tulsi Manjari Ke Upay: तुलसी में भरी हुई मंजरी को न होने दें बेकार, इन उपायों को करने से भरी रहेगी पॉकेट

Astro Remedies For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय स्थान प्राप्त है. धार्मिक दृष्टि से तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा नकारात्मकता को दूर करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी के पौधे पर आई मंजरी के भी बहुत धार्मिक गुण हैं. कई तरह के उपायों में मंजरी का इस्तेमाल कर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 07 Jun 2022-10:09 pm,
1/5

मां लक्ष्मी को करें अर्पितः नियमित रूप से शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में तुलसी की मंजरी अर्पित करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

 

2/5

मोक्ष प्राप्ति के लिए यूं करें इस्तेमालः मान्यता है कि तुलसी की मंजरी अगर भगवान विष्णु और भगवान शिव को अर्पित की जाए, तो मोक्ष की प्राप्ति होती है. व्यक्ति जन्म-मरण के चक्र से मुक्त हो जाता है. साथ ही, उसे सीधा भगवान के चरणों में स्थान मिलता है. 

 

3/5

लाल कपड़े में बांधेंः मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लाल रंग के कपड़े में तुलसी की मंजरी मिला कर उस स्थान पर रखें जहां आप धन रखते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का वास होता है और घर में बरकत बनी रहती है. इससे कभी धन की कमी नहीं होती. 

 

4/5

गंगाजल में मिलाएंः ऐसा माना जाता है कि तुलसी की मंजरी का इस्तेमाल घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके लिए शुभ मुहूर्त में गंगाजल में मंजरी मिलाकर घर में रख लें. और हफ्ते में दो दिन घर में इस जल का छिड़काव करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. 

 

5/5

भगवान शिव को अर्पित करें मंजरीः वैसे तो भगवान शिव और गणेश जी को तुलसी भूले से भी अर्पित नहीं करनी चाहिए. लेकिन तुलसी की मंजरी अर्पित की जा सकती है. मान्यता है कि भगवान शिव पर तुलसी की मंजरी चढ़ाने से पारिवारिक सुख की प्राप्ति होती है. वहीं, किसी के जीवन में प्यार न होने पर या फिर विवाह में बाधाएं आने पर दूध में मंजरी डालकर अभिषेक करने से लाभ होता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link