18 Number : आज 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्‍यों का शपथ ग्रहण समारोह है. नई संसद में यह पहला मौका है जब सांसदों का शपथ ग्रहण हो रहा है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को 2 दिन (24 और 25 जून) में शपथ दिलाएंगे. 18वीं लोकसभा के संसद के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मुद्दों पर विपक्ष को घेरा. साथ ही वेद-पुराणों का जिक्र किया और 18वीं लोकसभा को लेकर 18 नंबर का महत्‍व बताया. पीएम मोदी 18 अंक के संयोग पर कुछ महत्‍वपूर्ण बातें कहीं. जैसे- मतदान का अधिकार 18 वर्ष की उम्र में मिलता है. देखा जाए तो कई लिहाज से 18 अंक अहम है और इसे कई देशों में विशेष महत्‍व दिया जाता है. आइए जानते हैं 18 नंबर का अंकशास्‍त्र, धर्म, परंपराओं आदि को लेकर महत्‍व. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में 18 अंक का महत्‍व 


हिंदू धर्म में 18 अंक को बड़ा महत्‍व दिया गया है. ना केवल धार्मिक बल्कि जीवन की दिशा दिखाने वाले ग्रंथ गीता में 18 अध्‍याय हैं. इतना ही नहीं पुराणों की संख्‍या भी 18 ही है. महाभारत ग्रंथ में कुल 18 अध्याय हैं. महाभारत का युद्ध भी 18 दिन चला था. 


अंक शास्‍त्र में 18 नंबर 


अंक शास्‍त्र की दृष्टि से देखें तो यह कमाल का अंक है. 1 अंक के स्‍वामी ग्रह सूर्य हैं और 8 अंक के स्‍वामी ग्रह शनि हैं. वहीं 18 का जोड़ 1+8=9 से बने 9 अंक के स्‍वामी ग्रह मंगल हैं. सूर्य ग्रह आत्‍मविश्‍वास, नेतृत्‍व के कारण हैं. शनि न्‍याय के देवता और कर्मफलदाता हैं. वहीं मंगल उत्‍साह, साहस और ऊर्जा के कारक हैं. कुल मिलाकर इस अंक का योग-संयोग देश के भविष्‍य के लिए भी बहुत खास रहेगा. 


भारत में मतदान का अधिकार भी 18 वर्ष की उम्र से ही मिलता है. लिहाजा देश के संविधान के लिहाज से भी 18 अंक अहम है. 


दुनिया में भी है '18' का जलवा 


- ह‌िब्रू भाषा में जीवन शब्द को व्यक्त करने के ल‌िए अंक 18 का प्रयोग क‌िया जाता है.


- जिस तरह हमारे देश में नगद उपहार देने के लिए आमतौर पर 11, 21, 51, 101, 1101 आदि को महत्‍व दिया जाता है. वैसे ही यहूदी लोग लंबे जीवन की शुभ कामना और आशीर्वाद के ल‌िए 18 की श्रेणी में नगद उपहार देते हैं.


- दुनिया के कई देशों में 18 नंबर को बहुत ही शुभ माना जाता है. चीन में तो 18 को धन और समृद्धि का अंक माना गया है. इसलिए यहां 18 वें नंबर का घर और 18 नंबर का फ्लैट, गाड़ी सबसे महंगे ब‌िकते हैं. मान्‍यता है कि इस नंबर के घर में धन और सुख समृद्ध‌ि ज्‍ज्‍यादा रहती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)