When Is Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर्व को लेकर हर कोई उत्सुक है. सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन की तारीख को लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना हुआ है. हिंदू पंचाग के अनुसार राखी इस बार 11 अगस्त की बताई जा रही है. लेकिन इस दिन भद्र काल का साया होने के कारण कुछ लोग राखी का त्योहर 12 अगस्त को मनाएंगे. ऐसे में अगर आप भी तारीख को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आइए जानते हैं इसका शुभ मुहूर्त और तिथि के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रक्षाबंधन 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त 


सावन माह की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 11 अगस्त सुबह 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगा और 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. ऐसे में 11 अगस्त के दिन ही राखी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन भद्र काल सुबह से ही शुरू हो जाएगा और रात 08 बजकर 51 मिनट पर समाप्त होगा. इसके बाद राखी का त्योहार मनाया जा सकता है, ऐसे में 12 अगस्त को सुबह 7 बजे तक पूर्णिमा तिथि होने के कारण कुछ लोग 12 अगस्त को राखी मनाने की  सोच रहे हैं. 


हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते. इसलिए 11 अगस्त की रात को भाइयों को राखी नहीं बांधी जाएगी. इसलिए 12 अगस्त को ही  राखी बांधना शुभ माना जा रहा है. अगर आप भी 12 अगस्त को ही राखी बांधने की सोच रहे हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले भाइयों को राखी बांधी जा सकती है. 


11 अगस्त को इस समय बांधे राखी


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 11 अगस्त को पूरा दिन भद्रा रहेगी इसलिए इस दौरान राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता. लेकिन कहा जाता है कि पूंछ भद्रा के समय राखी बांधी जा सकती है. पूंछ भद्रा 11 अगस्त शाम 5 बजकर 17 मिनट से शुरू होगी और 06 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. इस अवधि में राखी बांधना शुभ होगा. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर