Raksha Bandhan Totke: हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है. रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई में राखी बांधती हैं और लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करती हैं. वहीं भाई बहनों को गिफ्ट देकर उनकी रक्षा का वचन देते हैं. इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. रक्षा बंधन के दिन कुछ उपाय करने मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं इस दिन क्या उपाय करने चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्थिक परेशानी होगी दूर


शास्त्रों के अनुसार रक्षा बंधन के दिन मां लक्ष्मी को लाल या फिर गुलाबी रंग की राखी चढ़ाएं. ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानी दूर हो जाएगी और घर में सुख-समृद्धि आएगी.


आपसी प्रेम के लिए


शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन के दिन भगवान गणेश को राखी बांधना शुभ होता है. कहते हैं इससे भाई-बहन के बीच प्रेम बढ़ता और आपसी मनमुटाव दूर हो जाते हैं.


मंगल की स्थिति होगी मजबूत


ज्योतिष शास्त्र में मंगल को भाई का कारक ग्रह माना जाता है, जिसके स्वामी हनुमानजी है. कहते हैं रक्षा बंधन के दिन हनुमानजी को राखी बांधने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है और कुंडली में मंगल की स्थिति भी मजबूत होती है.


नजर उतारने के लिए


शास्त्रों के अनुसार रक्षा बंधन के दिन बहनें भाई को राखी बांधते समय थाली में फिटकरी भी रख लें. राखी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से सात बार उल्टी दिशा में घुमा कर फेंक दें. ऐसा करने से बुरी नजर उतर जाएगी.


धन की समस्या होगी दूर


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन के दिन एक नारियल लें और इसे लाल मिट्टी के घड़े में रखकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें. इससे घर में आ रही धन की समस्या दूर हो जाएगी.


Gajendra Moksha Stotram: मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाता है नियमित रूप से किया ये काम
 


मिथुन, सिंह समेत इन राशि वालों की खुल गई किस्मत, तिजोरी में बरसेगा अटूट पैसा; मिलेगा नेम-फेम 
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)