Rama Ekadashi Niyam: ज्योतिष शास्त्र में हर त्योहार-व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि हर माह के दोनों पक्षों की एकदाशी तिथि को भगवान विष्णु को समर्पित एकादशी का व्रत रखा जाता है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी इस बार 9 नवंबर को पड़ रही है. कार्तिक माह की इस एकादशी को रमा एकादशी के नाम से जाना जाता है. रमा एकदाशी दिवाली से पहले मनाई जाएगी. इस दिन व्रत रखने से भक्तों पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही, व्यक्ति को धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. लेकिन एकादशी के व्रत में आपके द्वारा की गई जरा सी गलती आप पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में अगर आप भी रमा एकादशी पर व्रत रख रहे हैं, तो पहले एकादशी से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में अवश्य जान लें.


रमा एकादशी का महत्व 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. इस बार कार्तिक माह की एकादशी रमा एकादशी दिवाली से पहले मनाई जाएगी. ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. इतना ही नहीं, इससे व्यक्ति के जीवन में धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस दिन अगर रात्रि में भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाए, तो व्यक्ति को विष्णु लोक में स्थान प्राप्त होता है. 


रमा एकदाशी में करें इन नियमों का पालन 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रमा एकादशी पर भूलकर भी चावल न खाएं. ऐसी मान्यता  है कि इस दिन चावल खान से व्यक्ति को अगला जन्म सरीसृप के रूप में मिलता है. 


- बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी तिथि पर तुलसी को जल चढ़ाना वर्जित होता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि इस दिन तुलसी मां भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में एकादशी तिथि के दिन भूलकर भी तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए. 


एकादशी पर भूलकर न करें ये कार्य


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को किसी भी व्रत के दौरान शरीर और मन की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप एकादशी का व्रत रख रहे हैं, तो इस दिन मन में किसी भी तरह के बुरे विचार न आने दें. इस दिन आपको किसी भी प्रकार के झूठ बोलने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा. 


24 घंटे बाद जोर मारेगी मिथुन, कर्क समेत इन लोगों की किस्मत, दिवाली से पहले ही जमकर बटोरेंगे पैसा, होगा बंपर लाभ
 


Astro Upay: केले के पेड़ की जड़ का ये टोटका एक बार करते ही दिखाता है कमाल, रातोंरात बैंक का बढ़ जाता है बैलेंस
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)