Remedies for Sade Sati Dhaiyaa on Shani Jayanti: शनि जयंती का दिन शनि देव की कृपा पाने के लिए सबसे उत्‍तम माना गया है. इस दिन न्‍याय के देवता शनि की आराधना करने से शनि के अशुभ असर से राहत मिलती है. शनि कर्मों के अनुसार फल देने वाले देवता हैं, यदि उनकी बुरी नजर पड़ जाए तो राजा भी भिखारी बन जाता है. इसलिए शनि जयंती के दिन शनि मंदिरों में जमकर भीड़ रहती है. लोग शनि देव को तेल, काली तिल, उड़द आदि अर्पित करते हैं. शनि को प्रसन्‍न करने के लिए तेल का दीपक जलाते हैं. 


ये उपाय दिलाएंगे शनि के प्रकोप से राहत 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार शनि जयंती के दिन यदि कुछ उपाय कर लें तो शनि के प्रकोप से राहत पाई जा सकती है. ये उपाय भविष्‍य में आने वाले संकटों को टालते हैं. साथ ही शनि की कृपा भी दिलाते हैं. इससे तरक्‍की मिलती है, बीमारियां-बाधाएं दूर होती हैं. सुख-समृद्धि बढ़ती है. ऐसे में यदि शनि की विधि-विधान से पूजा ना भी कर पाएं तो शनि देव को कुछ चीजें जरूर अर्पित करें. इससे शनि प्रसन्‍न होंगे. 


शमी के पत्‍ते: शनि देव को शमी का पौधा बहुत प्रिय है. जिन लोगों पर शनि का प्रकोप हो उन्‍हें शनि के पेड़ में जल चढ़ाने के लिए कहा जाता है या घर में शमी का पौधा लगाकर उसकी सेवा करने की सलाह दी जाती है. शनि जयंती के दिन शनि देव को शमी के पत्‍ते अर्पित करें. इससे अशुभ शनि भी शुभ फल देने लगेंगे. 


सरसों का तेल: शनि और तेल का संबंध जगजाहिर है. शनि देव की पूजा में तेल का उपयोग प्रमुख तौर पर किया जाता है. शनि जयंती के दिन शनि को तेल अर्पित करें साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे शनि दोष दूर होगा.


यह भी पढ़ें: Shani Jayanti 2022: आज शनि जयंती पर बना 'राजयोग' 4 राशि वालों के लिए बेहद शुभ, मिल सकती है नई जॉब!


काले तिल: शनि देव का काले तिल अर्पित करें. इससे शनि प्रसन्‍न होकर आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. 


काली उड़द: शनि दोष से निजात पाने के लिए काली उड़द भी बेहद महत्‍वपूर्ण है. शनि देव को या तो काली उड़द की खिचड़ी का भोग लगाएं या काली उड़द अर्पित करें. 


नीले फूल: शनि को नीला और काला रंग बेहद प्रिय है. इसलिए शनि देव को नीले रंग के फूल अर्पित करें. इससे शनि प्रसन्‍न होंगे. 


यह भी पढ़ें: Monthly Horoscope: 30 दिन तक किस्‍मत होगी इन राशि वालों पर मेहरबान! पढ़ें अपना मासिक अंक राशिफल


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)