Som Pradosh Vrat 2024 Date: हिन्दू पंचांग के अनुसार महीने में दो बार प्रदोष व्रत रखा जाता है पहले कृष्ण और दूसरा शुक्ल पक्ष में. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है. भोलेनाथ की पूजा करने से सुख-शांति बनी रहती है और जीवन के संकट दूर होते हैं. फिलहाल वैशाख का महीना चल रहा है. कृष्ण पक्ष का प्रदोष व्रत बीत चुका है. आइए जानते हैं वैशाख महीने का दूसरा प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा और इस दिन क्या दान करने से भगवान शिव की कृपा बनी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कब है दूसरा प्रदोष व्रत?
हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि कि शुरुआत 20 मई सोमवार को दोपहर 03 बजकर 58 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 21 मई को शाम 05 बजकर 39 मिनट पर होगा. ऐसे में प्रदोष व्रत 20 मई को रखा जाएगा. ये प्रदोष व्रत सोमवार के दिन पड़ रहा है इसलिए ये सोम प्रदोष व्रत होगा. साथ ही ये साल का पहला सोम प्रदोष व्रत होगा. इस दिन दान करने से पुण्यों की प्राप्ति होती है और मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.



कपड़ों का दान
सोम प्रदोष के दिन आप जरूरतमंदों को कपड़ो का दान कर सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है और आर्थिक स्थिति में स्थिरता बनी रहती है.



दही करें दान
सोम प्रदोष व्रत के दिन दही का दान करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है और तनाव से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही भगवान शिव मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं.


यह भी पढ़ें: Dream Meaning: सपने में खुद को देखना देता है ये बड़ा संकेत, स्वप्न शास्त्र में मिलता है इसका वर्णन


अन्न का दान
सोन प्रदोष व्रत के दिन अन्न का दान करना लाभदायक माना जाता है. इस दिन आप जरूरतमंदों को चावल, दाल, आटा, घी आदि का दान कर सकते हैं. इससे जीवन में चल रही परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है और शुभ परिणाम हासिल होते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)