Belpatra Upay: शिवपुराण में बेलपत्र को लेकर कई नियम बताए गए हैं. कहते हैं कि भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र का विशेष महत्व है. बिना बेलपत्र के शिव जी की पूजा अधूर मानी जाती है. अक्सर लोगों को तीन पत्ते वाला बेलपत्र ही अर्पित करते देखा है. लेकिन क्या आप जानते हैं पांच पत्ते वाला बेलपत्र बहुत दुर्लभ होता है. इसका शिव पूजा में विशेष स्थान है. हालांकि, ये आसानी से नहीं मिलता है, लेकिन अगर 5 पत्ती वाला बेलपत्र अर्पित करेंगे, तो शिव जी तुरंत प्रसन्न होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 5 पत्ती वाला बेलपत्र मिलना सबसे अच्छा माना जाता है. पांत पत्ती वाले बेलपत्र का मतलब होता है पांच प्रमुख देवता ब्रह्मा, विष्णु, महेश, गणेश और मां भगवती. कहते हैं कि अगर पांच पत्ती वाला बेलपत्र अर्पित करते हैं तो इससे भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी इच्छा पूर्ण होने का आशर्वाद देते हैं. आइए जानें बेलपत्र के कुछ उपायों के बारे में.


बेलपत्र के उपाय


मनोकामना पूर्ति के लिए


सोमवार के दिन सुबह स्नान के बाद शिवलिंग पर बेलपत्र के 5 पत्तों के साथ दूध और शहद शिवलिंग पर अर्पित करें. इस उपाय को करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. अपनी मनोकामना को दोहराते हुए कम से कम 11 सोमवार तक इस उपाय को करना है. इससे आपकी पूजा अवश्य स्वीकार होगी और सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी हो जाएंगी.


विवाह में हो रही देरी के लिए


अगर किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है या फिर किसी वजह से बात नहीं बन पा रही है, तो पांच सोमवार शिव मंदिर में शिवलिंग पर जलाभिषेक करें. साथ ही 108 बेलपत्र अर्पित करें. इस दौरान ओम नमः शिवाय का मंत्र उच्चारण करते रहें. इससे आपकी विवाह संबंधी समस्या जल्द दूर हो जाएगी. इतना ही नहीं, भगवान शिव के साथ सोमवार के दिन मां पार्वती के पूजन से भी लाभ होगा.


स्वास्थय संबंधी समस्याओं के लिए


स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो 108 बेलपत्र चंदन में डुबोएं और ओम नमः शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर अर्पित करें. साथ ही, भगवान शिव से अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें. इससे जल्द ही सेहत में सुधार होगा.


संतान प्राप्ति के लिए


अगर आप संतान सुख चाहते हैं, तो विश्वास के साथ सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करें. इसके लिए अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र के पत्ते लें और कच्चा दूध लें. अब एक एक बेलपत्र का पत्ता दूध में डुबो कर शिवलिंग पर अर्पित करते जाएं. इस उपाय की शुरुआत पूर्णिमा तिथि के बाद वाले समोवार से करें. जल्द ही  लाभ होगा.


धन प्राप्ति के लिए


अगर आप पैसों की तंगी से परेशान हैं या फिर आपके पास पैसा नहीं टिकता है, तो सोमवार के दिन बेलपत्र के 5 पत्ते शिवलिंग पर अर्पित करें और उन पत्तों को अपने पर्स में या पैसे रखने वाले स्थान पर रख दें. इससे आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी. बेलपत्र के उपाय से पाप और दरिद्रता से छुटकारा मिलता है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)