Palmistry Science: हस्तरेखा बहुत प्राचीन विज्ञान है. इससे व्यक्ति के मिजाज के बारे में मालूम किया जा सकता है. लेकिन आज हम आपको हथेली में उस निशान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया में महज 3 फीसदी लोगों के हाथों में ही देखने को मिलता है. ये बेहद शुभ निशान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के हाथों में भी देखा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं यूनान के महान योद्धा सिकंदर के दोनों हाथों में भी ये अद्भुत संयोग था. दरअसल ये निशान है अंग्रेजी के अक्षर X का, जो पूरी दुनिया में महज 3 फीसदी लोगों के दोनों हाथों में होता है. मॉस्को की एसटीआई यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च आर्टिकल में इस बारे में बताया गया है. इस आर्टिकल में दुनिया के करोड़ों लोगों से बात की गई और उनकी हाथों की रेखाओं की स्टडी करके इस नतीजे पर पहुंचा गया. इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने जिंदा और मृत लोगों की जानकारी जमा की. रिसर्च करने पर सामने आया कि जिनके हाथ में एक्स का निशान बनता था, वे बड़े नेता, लोकप्रिय शख्स या कोई ऐसे इंसान थे, जिन्होंने बड़े काम किए हैं.


क्यों खास है ये निशान


जिन लोगों के दोनों हाथों में X का निशान होता है, उनका लक बहुत मजबूत होता है. कामयाबी इनके कदम चूमती है और उसके लिए इनको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. किसी खास मकसद को पूरा करने के लिए खास रणनीति बनाने की भी जरूरत नहीं होती. हस्तरेखा विज्ञान के मुताबिक, अगर किसी शख्स के हाथ में ऐसा संयोग बनता है तो उसको कभी कोई हरा नहीं सकता.  जिन लोगों के हाथों में ये निशान होता है, वे बड़े काम करते हैं और प्रसिद्ध भी होते हैं. मरने के बाद भी लोग उनको याद करते हैं. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.