Vaibhav Laxmi Vrat: सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी कहा गया है. मान्यता है कि मां लक्ष्मी एक बार जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसकी जिंदगी संवरते देर नहीं लगती. यही वजह है कि सभी लोग अपने-अपने तरीकों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के प्रयासों में लगे रहते हैं. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक अगर किसी के जीवन में आर्थिक तंगी दूर होने का नाम नहीं ले रही हो तो उसे मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए वैभव लक्ष्मी का व्रत (Vaibhav Laxmi Vrat) करना चाहिए. इस व्रत से जुड़े नियम कठोर तो हैं लेकिन जो लोग उसे करते हैं, उनके जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होते देर नहीं लगती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस दिन करें वैभव लक्ष्मी व्रत ? (When started Vaibhav Laxmi Vrat)


सबसे पहले यह जान लें कि मां वैभव लक्ष्मी का व्रत (Vaibhav Laxmi Vrat) किस दिन करना होता है. शास्त्रों के अनुसार इस व्रत को करने के लिए शुक्रवार का दिन सबसे शुभ माना गया है. आप लगातार 11 या 21 शुक्रवार को यह व्रत करको विधिपूर्वक उसका उद्यापन कर सकते हैं. इस तरह से व्रत करने पर मां लक्ष्मी जातकों से प्रसन्न होती हैं और उन पर अपनी कृपा बरसाती हैं. 


वैभव लक्ष्मी व्रत का तरीका (Vaibhav Laxmi Vrat Puja Vidhi)


इस व्रत को करने के लिए आप हर शुक्रवार को सुबह नित्य क्रिया के बाद स्नान करें और धुले वस्त्र धारण करें. उस दिन सफेद या लाल रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. इसके बाद आप फलाहार करके व्रत (Vaibhav Laxmi Vrat) रख सकते हैं. शाम के वक्त दोबारा स्नान करें या गरम पानी से हाथ-पैर धोकर चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं. इसके बाद पूर्व दिशा में मुख करके मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें और उसके सामने मुट्ठी भर चावल अर्पित करें. 


फिर उन चावल पर जल से भरा तांबे का कलश स्थापित करें. इस कलश के ऊपर एक कटोरी में चांदी या सोने का कोई आभूषण रखना न भूलें. इसके बाद सिंदूर, रोली, मौली, चावल, खीर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके बाद वैभव लक्ष्मी कथा का पाठ करें और विधिवत पूजा अर्चना के बाद सोने से पहले अन्न ग्रहण कर सकते हैं. 


जान लें वैभव लक्ष्मी व्रत के नियम (Vaibhav Laxmi Vrat Rules)


अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो इस व्रत (Vaibhav Laxmi Vrat) से जुड़े नियमों को जरूर लें. ऐसा न करने पर व्रत के बावजूद आपको उसका पूरा पुण्य लाभ नहीं मिलेगा. आप को ध्यान रखना होगा कि व्रत वाले दिन भूलकर भी खट्टी चीजें न खाएं. इसके साथ ही मां वैभव लक्ष्मी के व्रत के दौरान श्रीयंत्र की पूजा जरूर करें. जब आप शाम को मां लक्ष्मी की आरती के बाद व्रत खत्म कर रहे हों तो उसका पारण प्रतिमा पर चढ़ाई गई खीर से करें. इन उपायों को करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा जमकर बरसेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें