Varuthini Ekadashi 2023 Puja: हिंदू धर्म में सभी एकादशी तिथ‍ि को भगवान विष्‍णु को समर्पित किया गया है. एकादशी तिथि के दिन भगवान श्रीहरि की विधि-विधान से पूजा करना जीवन के सारे कष्‍ट दूर कर देता है. साथ ही अपार सुख-समृद्धि भी देता है. लेकिन कुछ एकादशी को हिंदू धर्म में विशेष माना गया है. वरुथिनी एकादशी भी इन्‍हीं में से एक है. साथ ही वरुथिनी एकादशी का व्रत सारे कष्‍टों से मुक्ति दिलाने वाला और मोक्ष दिलाने वाला है. इसके अलावा यह व्रत करने से गरीबी भी दूर होती है. धर्म और ज्‍योतिष में वरुथिनी एकादशी के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वरुथिनी एकादशी तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय


वरुथिनी एकादशी तिथि की शुरुआत 15 अप्रैल की सुबह 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होगी और 16 अप्रैल की सुबह 06 बजकर 14 मिनट पर समाप्‍त होगी. उदयातिथि के अनुसार वरुथिनी एकादशी का व्रत 16 अप्रैल 2023, रविवार को रखा जाएगा. वहीं एकादशी पारण का समय सुबह 05 बजकर 54 मिनट से 8 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. 


वरुथिनी एकादशी के उपाय 


- वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ पीले रंग का फूल जरूर अर्पित करें. इसके साथ ही 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का 11 बार जाप करें. इससे अपार सुख-समृद्धि मिलेगी. 


- सुख-समृद्धि पाने के लिए वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी माता की भी विधिवत पूजा करें. आखिर में तुलसी के पौधे के नीचे की मिट्टी अपने और परिवार के अन्य सदस्यों सिर पर लगा दें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति के साथ सुख-समृद्धि भी आएगी.


- धन लाभ के लिए वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूल चढ़ाएं. चंदन, नैवेध, भोग आदि लगाएं. साथ ही माता लक्ष्मी की भी विधिवत पूजा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और जमकर धन देंगी. 


- कष्टों से छुटकारा पाने के लिए वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर अभिषेक करें. इसके बाद बचे हुए जल को सभी सदस्‍यों के ऊपर छिड़कें. इससे परिवार के सारे संकट दूर होंगे. 


- भगवान विष्‍णु की पूजा तुलसी दल के बिना अधूरी है. यदि वरुथिनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु को पूजा में तुलसी के पत्‍तों की माला अर्पित करें तो बहुत लाभ होता है. घर में हमेशा सुख-शांति रहती है. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)