Vastu Tips for Diwali: पांच दिनों के त्योहार दिवाली की शुरुआत अगले महीने हो जाएगी. इस दौरान लोग घरों की साफ-सफाई करते हैं और जगमग रोशनी से उसे सरोबार करते हैं. इसके लिए रंग-बिरंगी लाइटों का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इसके बावजूद लोग अपने घरों में दीए जलाना नहीं भूलते हैं. लोग दिवाली पर हर जगह पर दीए जलाकर घर को रोशन करते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में इनको रखने के भी नियम हैं. वास्तु के हिसाब से दीयों को रखा जाए तो घर में समृद्धि बढ़ती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न


दीपावली पर वास्तु के नियमों से दीयों को सही जगह पर रखा जाए तो घर में समृद्धि के साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर प्रवास करने के लिए आती हैं. दीए में डाला गया तेल इंसान की नकारात्मक भावना का प्रतिनिधित्व करता है और उसकी बाती आत्मा की. ऐसे में जलते हुए दीपक से आत्मा की शुद्धि होती है.


थाली में रखें आभूषण


वास्तु के कुछ नियमों के हिसाब से अगर घर में दिशा विशेष में दीयों को जलाकर रखा जाए तो शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. दीयों को जलाकर जिस थाली में रखें, उसमें सोने या चांदी का कोई आभूषण जरूर रखें. घर के पास में कोई मंदिर है तो दीयों को जलाकर सबसे पहले वहां ले जाएं, कुछ दीए मंदिर में रखें, इसके बाद बाकी के दीए घर में लाकर विभिन्न जगहों पर रखें.


ईशान कोण का ध्यान


दिवाली का दीया मंदिर के बाद सबसे पहले घर के पूजा वाले स्थान पर रखना चाहिए. हालांकि, पूजा स्थल अगर ईशान कोण में हो तो काफी अच्छे परिणाम मिलते हैं. अगर घर का पूजा स्थल ईशान कोण में नहीं बना है तो घर में ईशान कोण वाले जगह पर दीया रखा जा सकता है.


तुलसी का पौधा


घर के पूजा स्थल के बाद दूसरा दीया तुलसी के पौधे के पास रखें. तुलसी का पौधा भी ईशान कोण में हो तो काफी अच्छा माना जाता है. एक दीया घर के किचन में भी रखना चाहिएओ. इससे मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद मिलत है. घर के दक्षिण-पूर्व कोने में भी एक दीया जरूर रखना चाहिए. 


तेल का करें इस्तेमाल


घर पर वायव्य कोण और दक्षिण दिशा में भी एक दीया जरूर रखना चाहिए. दक्षिण दिशा यम की मानी जाती है. इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है. दिवाली पर दीया जलाते समय तेल का ही इस्तेमाल करें और बाती गोल न होकर हमेशा लंबी होनी चाहिए. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)