Vastu Tips for House Painting: अपनी पसंद का घर बनवाना हर किसी के जीवन की बड़ी चाहत होती है. इसके लिए वह उसकी दीवारों पर तरह-तरह के रंग-रोगन भी करवाता है. कहा जाता कि वास्तु के मुताबिक घर पर रंग करवाने से उसमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और परिवार में खुशहाली आती है. अगर आप भी नया घर बनवा रहे हैं या पुराने घर पर रंग-रोगन का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए किस तरह का रंग करवाना उचित रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आसमानी नीले रंग से करें पेंट


वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर में कमरों के रंग के लिए हल्के नीले रंग को सही माना गया है. आप मकान की पश्चिम दिशा की दीवार पर भी यह रंग करवा सकते हैं. ध्यान रखें, नीले गाढ़े रंग का इस्तेमाल न करें बल्कि यह आसमानी नीला रंग हो. 


घर के उत्तरी हिस्से को जल से संबंधित माना जाता है. कहा जाता है कि अगर आप उत्तरी दिशा की दीवारों पर वास्तु अनुसार पिस्ता या हरे रंग का पेंट करवाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और परिवार पर धन-दौलत की बरसात करती हैं. 


घर के बेडरूम में करवाएं गुलाबी रंग


अगर घर के बेडरूम की बात की जाए तो उसमें आप गुलाबी और आसमानी नीले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों रंग सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और घर में रौनक रहती है. 


वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक घर की दक्षिण-पूर्व दिशा की दीवार पर पीले, गुलाबी या केसरिया रंग से पेंट करवाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि यह दिशा अग्नि से संबंधित होती है. इसलिए इस दिशा में अग्नि से जुड़े रंगों का ही पेंट करवाया जाना चाहिए. 


घर के मंदिर में हल्का पीला रंग होता है शुभ


घर के मंदिर में हल्के गुलाबी रंग, हल्के पीले, सफेद या आसमानी नीले रंग करवाना बेहतर माना गया है. वहीं मकान की छत के लिए सफेद सबसे अच्छा माना गया है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें