Study Room Vastu Tips: हर व्यक्ति नया घर बड़े ख्वाहिशों के साथ बनवाता है. अपनी पसंद के हिसाब से घर की दीवारों पर रंग करवाता है, घर को सजाता है. कुछ लोग अपनी जमा पूंजी अपना आशीयाना बनवाने में लगा देते हैं. लेकिन कभी-कभी नए घर में जाने के बाद व्यक्ति के जीवन में परेशानियां आने लगती है. इसकी वजह वास्तु दोष भी हो सकता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आप भी नया घर बनवाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने नए घर के लिए वास्तु टिप्स का पालन करना महत्वपूर्ण है.  इससे घर के हर कोने में सकारात्मकता और खुशहाली का वास होता है. वास्तु के अनुसार घर में सही रंग, आकार और दिशाओं का ध्यान रखा जाए, तो व्यक्ति को जीवन में तरक्की ही तरक्की मिलती है. जानें नए घर से जुड़े उपायों के बारे में.


ऐसा हो घर का मुख्य द्वार


वास्तु जानकारों के अनुसार घर का मुख्य द्वार उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए. इसे इस तरह से बनाया जाना चाहिए कि जब आप बाहर निकलें, तो आपका मूंह उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा की ओर हो.


लिविंग रूम का वास्तु


घर का लिविंग रूम घर का अहम कमरा माना जाता है, ऐसे में वास्तु शास्त्र में इस पर खास जोर दिया गया है. बता दें कि अपने नए घर में लिविंग रूम बनवाते समय पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित होना चाहिए. इसके अलावा, उस कमरे में फर्नीचर पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.
 
बेडरूम के लिए वास्तु


वास्तु जानकारों के अनुसार बेहतर स्वास्थ्य और अच्छे संबंधों को बनाए रखने के लिए बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. उत्तर-पूर्व दिशा स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं, जबकि दक्षिण-पूर्व दिशा में बेडरूम रिश्तों में नोकझोंक करवाती है. वहीं इसके अलावा बेड को कमरे के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखना चाहिए. इसका सिर पश्चिम की ओर हो.


किचन का वास्तु


वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में बनवाना उत्तम पहता है. वहीं, इस बात का खास ख्याल रखें कि किचन घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम में भूलकर भी न हो.


स्टडी रूम के लिए वास्तु


वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के कमरे में दक्षिण-पश्चिम दिशा में डिजाइन कराना शुभ फलदायी माना जाता है. बच्चों को दक्षिण या पूर्व की ओर सिर करके सोना चाहिए. इससे सौभाग्य और मन को शांति मिलती है.


वास्तु शास्त्र के अनुसार घरों में करवाएं जाने वाले रंगों का भी महत्व बताया गया है. ऐसे में गहरे रंगों के प्रयोग से बचना चाहिए. घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे इसके लिए सफेद, क्रीम, पीला, गुलाबी, हरा, नारंगी या नीला रंग का चुनाव कर सकते हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)