विवाह मुहूर्त 2023 मार्च अप्रैल: साल का तीसरा महीना मार्च शुरू हो चुका है. इस महीने होली का त्‍योहार मनाया जाएगा. इसके अलावा चैत्र नवरात्रि भी इसी महीने पड़ेंगी. साथ ही मार्च महीने में विवाह के मुहूर्त भी हैं. हालांकि मार्च की शुरुआत होलाष्‍टक के दौरान हुई है और हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में होलाष्‍टक के 8 दिनों को शुभ-मांगलिक कार्यों के लिए अशुभ बताया गया है. ऐसे में होलिका दहन के साथ होलाष्‍टक हटते ही शुभ कार्य शुरू हो सकेंगे. आइए जानते हैं कि इस साल होली के बाद विवाह के लिए शुभ मुहूर्त कब-कब हैं. इन शुभ मुहूर्त में विवाह के अलावा मुंडन, गृह प्रवेश, घर-गाड़ी खरीदना भी शुभ फल देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवाह मुहूर्त मार्च 2023


9 मार्च 2023, दिन बृहस्पतिवार- शुभ मुहूर्त रात 09 बजकर 08 मिनट से अगले दिन सुबह 5 बजकर 57 मिनट तक. इस दिन हस्त नक्षत्र है.


11 मार्च 2023, दिन शनिवार- शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 11 मिनट से शाम 07 बजकर 52 मिनट तक. इस दिन स्वाती नक्षत्र है.


13 मार्च 2023, दिन सोमवार- शुभ मुहूर्त सुबह 08 बजकर 21 मिनट से शाम 05 बजकर 11 मिनट तक. इस दिन अनुराधा नक्षत्र है.


अक्षय तृतीया 2023 


हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त माना गया है. यानी कि इस दिन बिना मुहूर्त निकाले किसी भी समय विवाह किया जा सकता है या ऐसे लोग जिनकी जन्‍म तारीख मालूम नहीं होने के कारण कुंडली की मदद से विवाह मुहूर्त नहीं निकल पा रहा है, वो लोग भी इस दिन विवाह कर सकते हैं. इस साल 22 अप्रैल, शनिवार को अक्षय तृतीया रहेगी. अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को होती है. अक्षय तृतीया के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक है. वहीं विवाह के लिए पूरे दिन शुभ मुहूर्त रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें