Vastu Tips For Food: भारतीय संस्कृति (Indian Culture) को फॉलो करने वाले लोग कुछ भी करने से पहले वास्तु (Vastu) का ध्यान जरूर रखते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है कि कौन-सी चीज घर में कहां होनी चाहिए या कोई काम करते समय दिशा और स्थान का ध्यान कैसे रखना चाहिए? ऐसी ही एक मान्यता है कि खाते समय थाली में एक साथ 3 रोटियां नहीं परोसनी चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. कुछ लोग इसको मौत से जोड़कर देखते हैं. हालांकि, इसका एक वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason) भी है, आइए उसके बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 रोटियां थाली में परोसने का मौत से है संबंध


बता दें कि वास्तु शास्त्र में 3 नंबर को अशुभ माना जाता है. लिहाजा भोजन की थाली में एक बार में 3 रोटियां नहीं परोसनी चाहिए. इसके अलावा मृत्यु के बाद जब किसी शख्स की तेरहवीं होती है तो उसमें मृतक के लिए एक थाली लगाई जाती है और उसमें 3 रोटी या पूड़ी परोसी जाती हैं. मौत से जुड़े संस्कार में थाली में एक साथ तीन रोटियां परोसी जाती हैं इसलिए बाकी दिनों में इससे बचने की कोशिश की जाती है.


लड़ाई-झगड़ा बढ़ने का रहता है खतरा


खाने की थाली में एक साथ तीन रोटियां नहीं परोसने के पीछे वजह ये भी है कि ऐसा करने से घर में सदस्यों के मन में लड़ाई-झगड़े के भाव आते हैं. घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए थाली में एक साथ तीन रोटियां परोसने से बचने की सलाह दी जाती है.


3 रोटियां एक साथ न परोसने के पीछे वैज्ञानिक कारण 


भोजन की थाली में एक साथ तीन रोटियां नहीं परोसने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी माना जाता है. दरअसल, एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि एक बार में ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए अगर स्वस्थ शरीर चाहते हैं. एक वयस्क को एक बार में 1 कटोरी सब्जी, 1 कटोरी दाल, दो रोटी और 50 ग्राम चावल ही खाने चाहिए. 3 या इससे ज्यादा रोटी एक साथ खाना सेहत के लिए ठीक नहीं माना जाता है.


(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें