Science News in Hindi: चीन में अब तक के सबसे छोटे डायनासोर के अंडे खोजे गए हैं. ये अंडे इससे पहले कभी नहीं देखी गई प्रजाति के हैं. चीनी मीडिया के अनुसार, 2021 में दक्षिण-पूर्वी चीन में गांझोउ के पास एक कंस्ट्रक्शन साइट के सर्वे के दौरान छह छोटे अंडे बरामद किए गए थे. ये अंडे चट्टान के एक ढेर के भीतर अनियमित रूप से व्यवस्थित थे. यह चट्टान क्रेटेशियस काल (145 मिलियन से 66 मिलियन साल पहले) की है और लगभग 80 मिलियन साल पुरानी है. चीनी वैज्ञानिकों की रिसर्च के नतीजे Historical Biology जर्नल में छपे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक खोजा गया डायनासोर का सबसे छोटा अंडा


सबसे छोटा अंडा 1.1 इंच (2.9 सेंटीमीटर) लंबा है. इसने सबसे छोटे नॉनवियन डायनासोर अंडे के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो जापान से बरामद एक अंडे के पास था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वह अंडा लगभग 110 मिलियन साल पहले मुर्गी के आकार के डायनासोर हिमियोलिथस मुराकामी द्वारा दिया गया था. इसकी लंबाई 1.8 इंच (4.5 सेमी) थी. तुलना के लिए, नए खोजे गए अंडे अधिकांश मुर्गी के अंडों की तुलना में लगभग आधे लंबे हैं.


यह भी देखें: डायनासोर से पहले... सरीसृप का 23 करोड़ साल से भी पुराना जीवाश्म मिला, खुलेंगे कई राज


पहले कभी नहीं देखी गई डायनासोर की यह प्रजाति


रिसर्चर्स के मुताबिक, ये अंडे शायद शायद नॉन-एवियन थेरोपोड डायनासोर की एक ऐसी प्रजाति के हैं, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया था. यह दो पैरों वाले, बड़े पैमाने पर शिकारी डायनासोर जैसे कि टायरानोसॉरस रेक्स का एक समूह है जिसे उन्होंने Minioolithus ganzhouensis नाम दिया है. अभी यह साफ नहीं है कि अंडे सेने के बाद यह डायनासोर कितना बड़ा हुआ होगा.


3.2 अरब साल पहले धरती पर गिरा था एवरेस्ट से चार गुना बड़ा उल्कापिंड, महासागर तक उबलने लगे; पनपा जीवन का बीज


यह जीवाश्म अंडा एक महत्वपूर्ण खोज साबित हो सकता है. इससे हमें डायनासोर की प्रजनन आदतों और विविधता के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकती है.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!