Blue Colour of Human Skin: अगर आपसे पूछा जाए कि इंसानों के स्किन का रंग कितने तरह का हो सकता है तो शायद आप काले से लेकर गोरे तक का शेड बता दो लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके स्किन का रंग नीला है. यह किसी और दुनिया से आए एलियन नहीं बल्कि धरती के ही प्राणी हैं. ये लोग दिखने में किसी आम इंसान के जैसे ही हैं, बस फर्क है तो इनके स्किन के रंग में. ये बचपन से नीले नहीं हुए बल्कि एक उम्र के बाद इन्हें एक ऐसा बीमारी ने जकड़ लिया जिसकी वजह से इनके शरीर का रंग नीला हो गया.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां से शुरू हुई बात


इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है जिसमें एक नीले रंग के शख्स की तस्वीर शेयर करके कहा गया कि कोलाइडल सिल्वर की वजह से इस शख्स का रंग नीला हो गया और इसे लेकर लोगों से रिव्यू भी मांगे गए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यह थोड़ा मुश्किल है कि प्योर कोलाइडल सिल्वर किसी शख्स की त्वचा को नीले रंग में बदल दे. ऐसा होता तो FDA अब तक इस पर बैन लगा चुका होता. आखिर कैसे इस तस्वीर में दिख रहे शख्स का रंग नीला हो गया.



कौन सी है यह बीमारी


वायरल पोस्ट में दिख रहे शख्स का नाम कारसन है जिन्हें दुनिया में 'पापा स्मर्फ' के नाम से जाना जाता है. इनके स्किन का रंग किसी सिल्वर नाइट्रेट की वजह से ऐसा नहीं हुआ है बल्कि डॉक्टर्स का कहना है कि  अर्गिरिया (Argyria) नाम की एक बीमारी होती है जिसमें लोगों के शरीर का रंग स्लेटी से नीला हो जाता है. अर्गिरिया (Argyria) को सिल्वर पॉइजनिंग के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं है. इस बीमारी से पीड़ित शख्स के धूप में कदम रखने से त्वचा में डिसकलरेशन बढ़ता है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर