James Webb Space Telescope: बिग बैंग के बाद शुरुआती आकाशगंगाओं का निर्माण कैसे हुआ, वैज्ञानिकों ने उसकी झलक दिखाई है. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) के सहारे उन्होंने सबसे पहली आकाशगंगाओं को बनते देखा है. आकाशगंगाओं के सृजन का यह नजारा 13.3 बिलियन साल से लेकर 13.4 बिलियन साल पुराना है. यानी बिग बैंग से महज कुछ करोड़ साल बाद ही आकाशगंगाओं का निर्माण शुरू हो गया था. JWST ने गैस भंडारों को तीन नई बन रहीं आकाशगंगाओं में समाते और उनका आकार बढ़ते देखा है. इस रिसर्च का नेतृत्व कैस्पर एल्म हेन्ट्ज ने किया  है. वह डेनमार्क के नील्स बोर इंस्टीट्यूट में एस्ट्रोफिजिसिस्ट हैं. एक आधिकारिक रिलीज में उन्होंने कहा, 'ये आकाशगंगा बनने की पहली 'डायरेक्ट' तस्वीरें हैं जो हमने देखी हैं. जेम्स वेब टेलीस्कोप ने पहले हमें विकास के बाद के चरणों में प्रारंभिक आकाशगंगाएं दिखाई हैं, यहां हम उनके जन्म के गवाह हैं. ब्रह्मांड के शुरुआती स्टार सिस्टम्स भी यहीं पर बने.' बिग बैंग के बाद पहले बिलियन सालों में क्या हुआ, यह रहस्य है. शुरू में तटस्थ हाइड्रोजन के कोहरे ने ब्रह्मांड में प्रवेश किया और प्रकाश को स्वतंत्र रूप से फैलने से रोका. चूंकि हम ब्रह्मांड को प्रकाश के जरिए ही समझते हैं, इसलिए हमें शुरुआती दिनों के बारे में कुछ पता नहीं चल पा रहा था. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को यही कोहरा भेदने के लिए डिजाइन किया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेम्स वेब टेलीस्कोप ब्रह्मांड को इंफ्रारेड वेवलेंथ्स के रूप में देखता है. वैज्ञानिक इसकी मदद से यह समझाना चाहते हैं कि आखिर ब्रह्मांड का यह रूप कैसे बना. कैसे एक गर्म मौलिक प्लाज्मा सूप से पहले तारे और आकाशगंगाएं एक साथ आए, शुरुआती वस्तुओं के प्रकाश के तहत कोहरा साफ हो गया, और ब्रह्मांड ने अपने छोटे कदम उस ओर बढ़ाए जो वह आज है.


डार्क मैटर, डार्क एनर्जी... ब्रह्मांड के सबसे बड़े रहस्य से पर्दा उठा रहीं ये तस्वीरें


बिग बैंक के बाद बनीं शुरुआती आकाशगंगाओं की खोज


हेन्ट्ज और इंटरनेशनल रिसर्च की टीम ने JWST की इंफ्रारेड आंखों से Cosmic Dawn यानी ब्रह्मांड की शुरुआत पर नजर डाली. उन्होंने तीन आकाशगंगाओं से सिग्नल दर्ज किए. ये सिग्नल उस तटस्थ हाइड्रोजन गैस से आए थे जो आकाशगंगाओं के चारों ओर मौजूद थी. इस गैस ने आकाशगंगाओं के प्रकाश को अवशोषित और उत्सर्जित किया. रिसर्चर्स ने पाया कि ये आकाशगंगाएं बिग बैंग के बाद 400 से 600 मिलियन साल पहले भी मौजूद थीं. बिग बैंग आज से करीब 13.8 बिलियन साल पहले हुआ था. यानी कि ये तीनों आकाशगंगाएं उन शुरुआती आकाशगंगाओं में से हैं जिनका पता चला है. हेन्ट्ज ने कहा कि 'ये आकाशगंगाएं तटस्थ, अपारदर्शी गैस के समुद्र में चमचमाते द्वीपों की तरह हैं.'


हमें अभी ब्रह्मांड की शुरुआत के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता है. तटस्थ हाइड्रोजन के भीतर और भी राज छिपे हो सकते हैं, जिनकी खोज अभी बाकी है. लेकिन अब हमें यह मालूम है कि उस दौर में आकाशगंगाएं हुआ करती थीं.