नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि अब तक खोजा गया सबसे बड़ा धूमकेतु 130 किलोमीटर (80 मील) से अधिक लंबा है. अंतरिक्ष में विशालकाय धूमकेतु की पहचान पिछले साल ऊर्ट क्लाउड में की गई थी जो हमारे सौर मंडल के चारों ओर बर्फीले पिंडों की एक गोलाकार पट्टी है. 


मैनहट्टन की लंबाई से लगभग सात गुना लंबा है ये धूमकेतु 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

The Sun की खबर के अनुसार, एक साधारण धूमकेतु की तुलना में ये एक छोटे ग्रह के आकार के करीब है जो आमतौर पर छोटे शहरों जितना बड़ा होता है. ये मैनहट्टन की लंबाई से लगभग सात गुना लंबा है. 


धूमकेतु का ठोस मध्य भाग 137 किलोमीटर लंबा 


हाल के एक पेपर में वैज्ञानिकों ने चिली के अटाकामा रेगिस्तान में रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग करके इससे निकलने वाली गर्मी को मापकर विशाल धूमकेतु के आकार की गणना की है. उन्होंने दिखाया कि धूमकेतु का ठोस मध्य भाग 137 किलोमीटर (85 मील) लंबा है, जो पिछले अनुमान की पुष्टि करता है. यह अब तक मिले ऊर्ट क्लाउड से सबसे बड़ा धूमकेतु है. 


यह भी पढ़ें:  'सत्ता' के खौफ में हैं इस देश के पर‍िवार, खून के रिश्तों को अपने से कर रहे अलग


पहली बार 8 साल पहले देखा गया था धूमकेतु 


जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि धूमकेतु 2014 UN271/(बर्नार्डिनेली-बर्नस्टीन) को पहली बार 8 साल पहले देखा गया था जब वह नेपच्यून जितना दूर था. जून 2021 तक खगोलविद इसके महत्व को पहचानने में विफल रहे. अब उन्होंने पहचान लिया है कि यह एक विशाल धूमकेतु है. ये तब तक सौरमंडल के केंद्र के करीब पहुंच चुका था. अनुमानों में इसका आकार 100 से 370 किलोमीटर (60-230 मील) चौड़ाई के बीच रखा गया है. 


पृथ्वी के करीब आ रहा है धूमकेतु 


हालांकि बर्नार्डिनेली-बर्नस्टीन पृथ्वी के करीब आ रहा है लेकिन ये कभी भी शनि की कक्षा को पार नहीं करेगा जिससे सटीक अवलोकन मुश्किल हो जाएगा. शोध को एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स लेटर्स में प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया है, जिसका प्रीप्रिंट ArXiv.org पर उपलब्ध है. 


LIVE TV