Japanese Lander: जापानी चंद्र एक्सप्लोरेशन कंपनी आईस्पेस ने चांद की कक्षा से चंद्रमा की पहली तस्वीर वापस भेजी है, कंपनी ने यह जानकारी दी. हाकुतो-आर मिशन 1 चंद्र लैंडर 20 मार्च को चंद्र कक्षा में पहुंचा और अगले महीने के अंत में चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है. कंपनी ने ट्विटर पर लिखा, पिछले हफ्ते के सफल चंद्र कक्षीय सम्मिलन के बाद, हाकुटो-आर मिशन 1 के दौरान चंद्रमा की इस छवि को हमारे लैंडर-माउंटेड कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसने कहा कि और अधिक आश्चर्यजनक ²श्यों की प्रतीक्षा है. स्पेस डॉट कॉम ने बताया कि छवि लैंडर-माउंटेड कैमरे द्वारा ली गई चंद्रमा के एक धूप वाले हिस्से को दिखाती है. यह अंतरिक्ष की अंधेरी पृष्ठभूमि के खिलाफ चंद्र सतह पर चमकीले रोशनी वाले प्रभाव वाले क्रेटर की श्रृंखला को प्रदर्शित करता है. यह चंद्र अंग, या चंद्रमा की ²श्यमान डिस्क के किनारे पर आंशिक रूप से छायादार क्रेटर भी दिखाता है.


नासा, रूस और चीन द्वारा संचालित अंतरिक्ष यान के अलावा अब तक कोई भी निजी तौर पर संचालित अंतरिक्ष यान कभी भी चंद्रमा पर धीरे से नहीं उतरा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर हाकुतो-आर उपलब्धि हासिल करने में सक्षम है, तो वह राशिद नाम के एक छोटे रोवर को संयुक्त अरब अमीरात की अंतरिक्ष एजेंसी के लिए तैनात करेगा.


चंद्रमा की परिक्रमा करने वाला एक और निजी तौर पर संचालित अंतरिक्ष यान कैपस्टोन है, जो कोलोराडो स्थित कंपनी एडवांस्ड स्पेस द्वारा नासा के लिए संचालित छोटा क्यूबसैट है. कैपस्टोन पिछले साल नवंबर में चंद्रमा के चारों ओर एक नियर-रेक्टिलाइनियर हेलो ऑर्बिट (एनआरएचओ) में पहुंचा था.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे