Science News in Hindi: अंतरिक्ष में 8 अरब साल की यात्रा कर रेडियो तरंगों का एक समूह धरती तक पहुंचा है. यह रहस्यमय और ताकतवर रेडियो सिग्नल अब तक देखे गए सबसे दूरस्थ और ऊर्जावान रेडियो संकेतों में से एक है. ऐसे सिग्नल को 'फास्ट रेडियो बर्स्ट' यानी FRBs कहा जाता है. FRBs रेडियो तरंगों की बेहद तेज चमक जो केवल मिलीसेकंड तक चलती है, को कहते हैं . लेकिन ये कहां से आते हैं, यह सवाल वैज्ञानिकों को परेशान करता रहा है. हम अभी भी नहीं जानते कि इन रेडियो सिग्नल्स को कौन या क्या भेजता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों खास है यह रेडियो सिग्नल?


फास्ट रेडियो बर्स्ट भले ही पलक झपकते ही गायब हो जाते हों, लेकिन ये पूरी-पूरी आकाशगंगा से अधिक चमकदार हो सकते हैं. पिछले कुछ सालों में सैकड़ों FRBs डिटेक्ट किए गए हैं लेकिन उनके सोर्स का पता नहीं लग पाया है.


FRB 20220610A को पहली बार 10 जून, 2022 को डिटेक्ट किया गया था. नया FRB 20220610A अजीब है क्योंकि यह ब्रह्मांड के बीच में फटा था, जिससे यह अब तक का सबसे दूरस्थ और सबसे शक्तिशाली उदाहरण बन गया. इसने पलभर से भी कम समय में इतनी ऊर्जा उत्सर्जित की जितनी हमारा सूर्य 30 साल में करता है.


यह भी देखें: धरती को दो महीने के लिए मिलेगा मिनी-चांद, महाभारत से तगड़ा कनेक्शन; लेकिन आपको नहीं दिखेगा


जब वैज्ञानिकों ने हब्बल स्पेस टेलीस्कोप के जरिए FRB 20220610A पर नजर डाली तो यह और दिलचस्प हो गया. यह FRB जिस जगह से आया था, वह आकाशगंगाओं का एक समूह थी जो तब मौजूद थी जब ब्रह्मांड सिर्फ 5 बिलियन साल पुराना था. पिछले अधिकतर FRBs एकांत आकाशगंगाओं से मिले हैं.


Asteroid 2013 FW13: 53108 KM प्रति घंटा! भयानक स्पीड से पृथ्‍वी की तरफ आ रहा एस्टेरॉयड, NASA का अलर्ट


ऐसे सिग्नल क्यों होते हैं अहम?


वैज्ञानिकों को लगता है कि FRBs की मदद से हम ब्रह्मांड को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं. कुछ रिसर्चर्स का मानना है कि FRBs शायद मैग्नेटर्स से जुड़े हो सकते हैं. मैग्नेटर बेहद अधिक ऊर्जा वाले अवशेष होते हैं जो तारों में विस्फोट के बाद पीछे छूट जाते हैं.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!