Science Fact: अगर शरीर के किसी हिस्से में छोटी सी चोट भी लग जाए तो हमें दर्द होता है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि नाखून काटते समय दर्द क्‍यों नहीं होता है? जबकि ये हमारे शरीर का हिस्सा है. हमारे नाखून किस चीज के बने होते हैं कि उन्हें काटने पर हमें जरा सा भी दर्द नहीं होता. जानिए इसके बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्‍यों नहीं होता दर्द 


नाखून काटते समय दर्द नहीं होता इसके पीछे कोई जादू नहीं होता इसके पीछे भी विज्ञान होता है. क्‍योंकि, नाखून डेड शेल से बनी होती हैं. इस वजह से ये कोशिका बेजान होती है. यही कारण होता है कि नाखून काटने पर हमें दर्द नहीं होता. लेकिन आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि ये नाखून पूरी तरह से डेड शेल नहीं होती.  


स्किन से जुड़े नाखूनों में दर्द क्‍यों होता है? 


नाखून त्वचा से पैदा होते हैं. नाखून में किरेटिन पाया जाता है. ये एक तरह का निर्जीव प्रोटीन होता है. आपने महसुस किया होगी कि हम बड़े नाखून तो आसानी से काट लेते हैं उस समय हमें दर्द नहीं होता लेकिन स्किन से जुड़े नाखूनों को काटने पर दर्द होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि स्किन से सटे हुए नाखूनों में जीवित कोशिकाएं पाई जाती हैं.


किरेटिन प्रोटिन कैसे बनता है?


किरेटिन (Keratin) एक हार्ड प्रोटीन है, जिससे नाखून बनते हैं. केरेटिन की कमी से नाखून के टूटने की समस्या होती है. किरेटिन वाला खाना खाएं जैसे केल (kale), ब्रोकोली, प्याज और लहसुन जैसी सब्जियों में केरेटिन नेचुरल रूप में पाया जाता है. लिवर, मछली, दही और कम फैट वाले दूध में भी किरेटिन होता है.   
 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर