कंडोम, कॉपर-टी से मिलेगा छुटकारा, Anti-sperm Antibodies से बनेगी गर्भनिरोधक दवा!

आने वाले समय में मौजूदा गर्भनिरोधक (Contraception) उपायों के बिना भी प्रेग्नेंसी रोकी जा सकती है. हो सकता है कि कंडोम, कॉपर-टी या अन्य माध्यमों की जरूरत न पड़े. ये संभव होगा शरीर में मिलने वाली एक खास तरह की एंटीबॉडी (Antibodies) से. इस एंटीबॉडी से एक खास दवा बनाने की तैयारी है जिससे अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिल सकता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 16 Aug 2021-5:52 pm,
1/5

मेल-फीमेल दोनों में होती है ये एंटीबॉडी

खास बात यह है कि ये एंटीबॉडी (Antibodies) मेल और फीमेल दोनों में ही होता है. साइंस ट्रांसलेशनल में पब्लिश स्टडी के मुताबिक ये एंटीबॉडीज एक तरह से स्पर्म (Sperm) का 'शिकार' करती है. यानी स्पर्म को शरीर के अनचाहे हिस्से में एंट्री से रोकने में कारगर है. 

2/5

कैसे बनेगी गर्भनिरोधक दवा

स्टडी के मुताबिक शरीर में मौजूद एंटीबॉडी से गर्भनिरोधक दवा बनाई जा सकती है. इस एंटीबॉडी से गर्भनिरोधक दवा बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने कुछ एक्सट्रा एंटीजन बांधने वाले फ्रैगमेंट्स का उपयोग किया, जिससे एंटी स्पर्म एंटीबॉडीज की क्षमता 10 गुना ज्यादा बढ़ गई. 

3/5

भेड़ पर किया प्रयोग

शोधकर्ताओं ने नई गर्भनिरोधक दवा बनाने के लिए उपयोग की जा रही एंटीबॉडी का प्रयोग मादा भेड़ की Vagina में किया. इसके बाद पाया गया कि भेड़ के शरीर में स्पर्म को रोकने वाली एंटीबॉडी पूरी तरह कारगर रही.

 

यह भी पढ़ें: Beautiful Womens: इन देशों की महिलाएं मानी जाती हैं सबसे खूबसूरत, देखिए Pics   

4/5

कभी भी बाजार में आ सकती है दवा

इस रिसर्च में लगे वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तकनीक से बनी दवा कभी भी बाजार में आ सकती है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अभी इस निष्कर्ष पर पहुंचना बाकी है कि ये दवा पूरी तरह से गर्भनिरोधक साबित होगी या नहीं. लेकिन अब तक के परिणाम 99.9% तक पॉजिटिव रहे हैं.

5/5

इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल के बाद होगा फैसला

अभी तक इस दवा का ट्रायल सिर्फ भेड़ों पर ही हुआ है, इंसानों पर इसका क्लीनिकल ट्रायल बाकी है. इससे जुड़ी और भी कई रिसर्च चल रही हैं. ऐसे में इंसानों पर ट्रायल के बाद ही दवा का भविष्य तय होगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link