PHOTOS: 112 साल से बंजर है यह जगह, विस्फोट से कांप उठी थी धरती, उखड़ गए थे 8 करोड़ पेड़

दुनिया में कई ऐसी घटनाएं हैं, जो सैकड़ों साल बाद भी वैज्ञानिकों के लिए पहेली बनी हुई हैं. ऐसी ही एक घटना है रूस (Russia) की, जहां आज से 112 साल पहले हवा में एक विस्फोट (Fireball In The Air) हुआ था. यह विस्फोट इतना भीषण था कि इसके कारण कई किलोमीटर तक की धरती कांप उठी थी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 30 Dec 2020-12:10 pm,
1/6

1908 में हुआ था भयंकर विस्फोट

रूस के साइबेरिया (Siberia of Russia) में 30 जून 1908 को एक भयानक विस्फोट हुआ था. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आग के गोले (Fireball) का यह विस्फोट पॉडकामेन्या तुंगुस्का नदी (Podkamenya Tunguska River) के पास हवा में हुआ था.

यह भी पढ़ें- साल 2021 लेकर आ रहा 4 गजब के नजारे, इस बड़ी खगोलीय घटना से होगी शुरुआत

2/6

50-100 मीटर चौड़ा आग का गोला

कहते हैं कि उस दौरान हवा में करीब 50-100 मीटर चौड़ा एक आग का गोला (Fireball) उठा था. जिस क्षेत्र में यह विस्फोट हुआ था, वह घनी आबादी वाला इलाका नहीं था और वहां ज्यादातर पेड़-पौधे ही थे. 

3/6

कांप उठी थी धरती

यह विस्फोट इतना भीषण था कि इस विस्फोट के कारण वहां की धरती कांप उठी थी. आप जानकर दंग रह जाएंगे कि जिस जगह यह धमाका हुआ था, वहां से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित लोगों के घरों के शीशे टूट घए थे.

4/6

दो हिस्सों में बंटा आसमान

रूस (Russia) की इस घटना के एक चश्मदीद (Eye Witness) ने बताया था कि जब विस्फोट हुआ तो आकाश दो हिस्सों में बंटा हुआ नजर आ रहा था. जंगल के ऊपर आसमान का पूरा उत्तरी भाग ऐसा लग रहा था कि जैसे उसमें आग लग गई हो.

5/6

सरकारी फाइल में एक व्यक्ति की मौत

सराकरी फाइल में इस विस्फोट के कारण एक व्यक्ति की मौत बताई गई थी. वह व्यक्ति विस्फोट से पैदा हुई ऊर्जा (Energy) के कारण पेड़ से टकरा गया था. वह उसी पेड़ में अटक गया था, जिसके कारण उसकी जान चली गई थी. 

6/6

8 करोड़ पेड़ हुए थे तबाह

इस विस्फोट में 8 करोड़ से अधिक पेड़ तबाह (Over 8 Crore Trees Destroyed) हो गए थे. यह दृश्य बेहद खौफनाक था. इससे हुए नुकसान की भरपाई कभी नहीं हो सकेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link