Scientists discovered the world largest turtle: समंदर में छुपे कई रहस्यों को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं. आज भी रिसर्चर्स को कई ऐसी चीजें समंदर में मिलती हैं जिन्हें देखकर लोग ही नहीं वैज्ञानिक खुद भी हैरान हो जाते हैं. इसी तरह की एक रिसर्च में वैज्ञानिकों को एक कछुए के अवशेष मिले हैं जिसके आकार के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. खबर है कि वैज्ञानिकों को यूरोप में एक कछुए के अवशेष मिले हैं जो करीब 8.3 करोड़ साल पहले के हैं. इसके अवशेषों से वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि यह किसी कार के जिनता बड़ा रहा होगा. इसकी लंबाई करीब 3.7 मीटर है. वैज्ञानिकों ने इस कछुए को Leviathanochelys (लेविथानोचेलिस) नाम दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है इस कछुए की खासियत?


इस कछुए को यूरोप में पाया गया अब तक का सबसे बड़ा कछुआ बताया जा रहा है. इसकी उम्र को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि यह उस वक्त का हो सकता है जब डायनासोरो के अंत का दौर रहा होगा यानी की यह क्रेटासियस टाइम का है. अपने दौर में यह कछुआ संमदर में खुलेआम घुमता था. इस कछुए का शिकार करने की क्षमता उस दौरान कुछ ही जीवों में थी. रिसर्च ने कहा कि इसका शिकार केवल शार्क और मौसॉर ही कर सकते थे जो यूरोप के संमदर में उस दौरान मौजूद थे.


ये है दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ


अब तक धरती पर कोई ऐसा कछुआ मौजूद नहीं है जो इसके आकार की बराबरी करे. Leviathanochelys की पीठ करीब 2 मीटर लंबी थी लेकिन इसकी विशालकायता पर न जाएं क्योंकि इससे पहले रिसर्च को एक और कछुआ मिला था जिसे Archelon नाम दिया गया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा कछुआ है जिसकी लंबाई करीब 4.6 मीटर थी और यह करीब 7 करोड़ साल पहले धरती पर मौजूद था.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं