Science News in Hindi: सूर्य अपने सौर अधिकतम तक पहुंच गया है. अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने मंगलवार को यह घोषणा की. सौर अधिकतम या Solar maximum 11 सालों के सौर चक्र का वह समय होता है, जब सूर्य पर गतिविधियां सबसे तेज हो जाती हैं. सौर चक्र के चरम पर, सूर्य का चुंबकीय क्षेत्र पलट जाता है. मंगलवार को NASA, नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) और इंटरनेशनल सोलर साइकल प्रिडिक्शन के प्रतिनिधियों ने सूर्य के सौर अधिकतम तक पहुंचने की पुष्टि की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोलर मैक्सिमम के दौरान क्या होता है?


NASA के स्पेस वेदर प्रोग्राम के डायरेक्टर जेमी फेवर्स ने कहा, 'सोलर मैक्सिमम के दौरान सनस्पॉट (सूर्य की सतह पर नजर आने वाले धब्बे) की संख्‍या बढ़ जाती है, यानी सौर गतिविधि तेज हो जाती है. गतिविधि में यह बढ़ोतरी हमें अपने सबसे नजदीकी तारे के बारे में जानने का मौका देती है लेकिन इसका असर पृथ्‍वी और पूरे सौरमंडल पर पड़ता है.'



बढ़ी हुई सौर गतिविधि अंतरिक्ष में उपग्रहों और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ-साथ संचार और नेविगेशन प्रणालियों को भी प्रभावित कर सकती है. टेक्नोलॉजी पर निर्भर दुनिया के लिए ऐसी कोई घटना तबाही से कम नहीं होगी.


यह भी पढ़ें: 29 साल पहले खोजा गया भूरा बौना तारा अकेला नहीं, वहां एक और भी है... देखकर चौंक उठे वैज्ञानिक


क्या चरम पर पहुंच गया सूर्य?


NOAA में स्पेस वेदर ऑपरेशंस के डायरेक्टर एल्सेयेद तलअत ने कहा, 'इस घोषणा का मतलब यह नहीं कि हमने इस सौर चक्र में सौर गतिविधि का चरम देख लिया है. सूर्य भले ही सौर अधिकतम के दौर में पहुंच गया हो, सौर गतिविधि जिस महीने में चरम पर होगी, उसका पता महीनों या सालों तक नहीं चलेगा.'


मई 2024 से ही सौर ज्वालाओं और कोरोनल मास इजेक्शन (CMEs) की संख्‍या बढ़ने लगी थी. इन्हीं की वजह से पिछले 500 सालों के सबसे चमकदार ऑरोरा देखने को मिले. माना जा रहा है कि इस चक्र के सौर अधिकतम की गतिविधियां सालभर तक चलेंगी और फिर मंद पड़ने लगेंगी.


विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!