ऑप्टिकल सेंसर और डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर (DSP) का यूज करके स्पीड को मापने के लिए किया जाता है. ऑप्टिकल माउस में एक LED होती है जिसके द्वारा सफेस पर लाइट आती है. जब लाइट सतह से लौटती है तो सेंसर उसे कैच कर लेता है. फिर DSP कंप्यूटर को बताता है कि माउस कितनी तेजी से कौन सी दिशा में चल रहा है.


इस टेक्नोलॉजी के कारण ऑप्टिकल माउस को कई तरीकों से यूज किया जा सकता है और यह आसानी से और सटीक तरीके से काम करता है. ये माउस किसी भी जगह पर अच्छे से काम करते हैं, इसलिए ये डेली यूज के लिए बहुत सुविधाजनक होते हैं. इसके साथ ही ऑप्टिकल माउस को माउस पैड की जरूरत नहीं होती, जिससे इसको कई कंप्यूटर पर यूज किया जा सकता है.


क्या आपने कभी देखा है कि माउस के नीचे LED लगी होती है. अगर हां तो आप जान गए होंगे कि ऑप्टिकल माउस कैसे काम करता है. इस लेख में आज हम आपको सबसे अच्छे ऑप्टिकल माउस के बारे में बता रहे हैं.


ये ऑप्टिकल माउस अलग-अलग कीमतों में अच्छे  परफॉर्मेंस, लंबे समय तक चलने और सही दाम पर मिल रहा है. इस माउस को आप गेम खेलने के लिए, ट्रैवल के दौरान या फिर डेली यूज के लिए कर सकते हैं. यहां पर हम आपके लिए परफेक्ट माउस सेलेक्ट करने के लिए कुछ सजेशन लेकर आए हैं.


Zebronics Optical Mouse (Model Number: Zeb Alex)



Order Now


जेब्रोनिक्स वायर्ड माउस अपने अच्छे डिजाइन, फीचर्स और सस्ते दाम में बेस्ट ऑप्शन है. यह एक हाई-क्वालिटी का ऑप्टिकल सेंसर है जो सटीक पॉइंटिग करता है और तीन सामान्य बटन होता हैं. माउस की चमकदार और मैट सतहें इसके अट्रैक्टिव बनाती हैं. ज़ेब्रोनिक्स वायर्ड माउस अपनी कार्यक्षमता और डिजाइन में बेहतरीन है, जो इसे खास बनाता है. यह उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो टिकाऊ और सस्ते माउस ढूंढ़ रहे हैं.


फीचर्स 


- DPI : 1200 DPI, जो आपको सटीक और संवेदनशील पॉइंटिंग की सुविधा देता है.


- बटन लाइफ : 3 मिलियन क्लिक तक की लाइफ.


- कनेक्टिविटी : वायर्ड USB कनेक्शन.


- गारंटी: 1 साल की वारंटी.


- संगत OAS : विंडोज, मैक ओएस, क्रोम ओएस, और लिनक्स जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम.


HP Wireless Mouse (Model Number: Z3700)



Order Now


HP का यह बहुत पतला माउस अपनी शानदार बनावट और बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. इसकी बैटरी लाइफ लंबी है और यह सटीक ट्रैकिंग और पॉइंटिंग करता है. इसका हल्का डिजाइन और यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है. इसमें ब्लयू LED टेक्नोलॉजी दी गई है जिसे किसी भी जगह पर बेस्ट है. यह माउस सस्ते है और लेफ्ट और राइट दोनों के यूजर्स के लिए परफेक्ट है. अगर आप प्रीमियम और पोर्टेबल माउस की तलाश कर रहे हैं तो HP अल्ट्रा-स्लिम माउस आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है.


फीचर्स


- संकल्प: 11200 डीपीआई.


- बैटरी की आयु : 16 महीने तक.


- कनेक्टिविटी :  वायरलेस यूएसबी


- गारंटी: 1 साल की वारंटी.


- संगत ओएस : विंडोज विस्टा/7/8/10, मैक ओएस


Lenovo Wireless Compact Mouse



Order Now


लेनोवो वायरलेस माउस में कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं और यह 2.4GHz कनेक्शन का यूज करता है. इसमें तीन बटन हैं जो 3 मिलियन क्लिक तक चल सकते हैं. यह AA बैटरी से चलता है और एक आसान USB डोंगल पोर्ट के साथ आता है. यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है, इसलिए यह घर और ऑफिस दोनों में उपयोग के लिए बेस्ट है. इसका स्क्रॉल व्हील अच्छा मूवमेंट कंट्रोल देता है. यह माउस कई कामों में सही तरीके से काम करता है और भरोसेमंद और उपयोग में आसान है. 


फीचर्स


- रेजोल्यूशन: 1000 DPI


- बैटरी की आयु : 10 महीने


- कनेक्टिविटी : नैनो USB के जरिए वायरलेस कनेक्शन


- गारंटी : 3 साल की वारंटी


- संगत ओएस : विंडोज, मैक, और क्रोम ओएस के साथ काम करता है.


Dell Wired Mouse With Optical Technology ( Model Number: MS116)



Order Now


भले ही यह एक वायर्ड माउस है, इसके कई फायदे हैं. इसकी प्लग-एंड-प्ले क्षमता के चलते इसे ऑफिस काम, गेमिंग, पढ़ाई, और फ्री टाइम में भी यूज किया जा सकता है. यह 1000 DPI की सटीकता के साथ तेजी से और स्मूथ पॉइंटिंग करता है. इस माउस को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि इसे दोनों यानी लेफ्ट और राइट दोनों तरफ से यूज कर सकते हैं. यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ भी काम करता है. इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं यह माउस उन यूजर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो कई तरह के काम करते हैं.


फीचर्स 


- रेजोल्यूशन: 1000 DPI.


- बैटरी की आयु : 12 महीने


- कनेक्टिविटी : वायर्ड USB कनेक्शन.


- गारंटी : 3 साल की वारंटी.


- संगत ओएस : विंडोज़, मैक, क्रोम ओएस, और लिनक्स.


Redgear Wired Optical Gaming Mouse ( Model Number: F-15)


 



Order Now


रेडगियर का वायर्ड ऑप्टिकल माउस गेमिंग के लिए बेस्ट है क्योंकि यह आसानी से और सटीक तरीके से क्लिक करता है. इसमें एक RGB LED है, जो इसे रंगीन और
अनुकूलनीय बनाता है. इसका डिजाइन लंबे समय तक खेलने के लिए आरामदायक है और पंजे और हथेली को अच्छे से सपोर्ट करता है, जिससे हाथ में थकावट नहीं होती है. इसका एर्गोनोमिक डिजाइन कम्फर्टेबल है और लंबे गेम खेलने के बेस्ट है. यह लैपटॉप और पीसी दोनों के साथ काम करता है, जिससे यह कई प्लेटफार्मों पर यूज के लिए आसान होता है. रेड गियर ऑप्टिकल माउस उन गेमर्स के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है कम्फर्टेबल, बेहतर परफॉर्मेंस और स्टाइल चाहते हैं.


फीचर्स


- रेजोल्यूशन: 6400 DPI


- बटन लाइफ : 5 मिलियन क्लिक तक


- कनेक्टिविटी : वायर्ड USB


- गारंटी: 1 साल की वारंटी


- संगत ओएस: क्रोम ओएस, विंडोज और मैक के साथ काम करता है.


निष्कर्ष


आप अपनी जरूरतों और बजट के हिसाब से ऊपर बताए गए माउस के अलग-अलग मॉडल में से सेलेक्ट कर सकते हैं. यह गाइड आपकी अगली खरीदारी के लिए परफेक्ट माउस सेलेक्ट करने में सहायता कर सकती है.


डिस्क्लेमर: यह एक स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है. यह आर्टिकल पेड पब्लिकेशन है और इसमें IDPL की कोई पत्रकारिता/संपादकीय संबंधी कोई भागीदारी नहीं है. इसे लेकर IDPL किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.