Euro Cup 2024 Final: यूरो कप 2024 में 17 साल के लामिन यामल ने ब्राजील के दिग्गज फ़ुटबॉलर पेले का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और स्पेन के बीच खेला गया जहां स्पेन ने रिकॉर्ड चौथी बार खिताबी जीत दर्ज की. यह जीत पेले के लिए ऐतिहासिक साबित हुई. मेगा इवेंट का आयोजन इस बार जर्मनी में हुआ था. खिताबी जंग में इंग्लैंड और स्पेन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन अंत में स्पेन ने 2-1 से मुकाबले को अपने नाम कर लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को लामिन यामल ने मनाया बर्थडे 


लामिन यामल ने रविवार को अपना 17 वां जन्मदिन मनाया और अगले ही दिन इतिहास रच दिया. यूरो कप 2024 में 17 साल के इस खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को चौकंया. वह सबस कम उम्र में इंटरनेशनल खिताब जीतने वाले फुटबॉलर बन चुके हैं. उन्होंने यह उपलब्धि महज 17 साल, 1 दिन की उम्र में हासिल की. इस मामले में यामल ने पेले को पछाड़ा. पेले ने 1958 फीफा वर्ल्ड कप में जीत दर्ज की थी उस दौरान उनकी उम्र 17 साल 249 दिन थी.


क्रोएशिया के खिलाफ खेला पहला मैच
 
लामिन यामल फाइनल और सेमीफाइनल खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे. इस मामले में वे पहले ही पेले को पछाड़ चुके थे. उनके लिए यह टूर्नामेंट ऐतिहासिक साबित हुआ. यूरो में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी लामिन यामल तब बने जब उन्होंने क्रोएशिया केखिलाफ अपना पहला मैच खेला. इतना ही नहीं, जिन्होंने टूर्नामेंट के एक सीजन के क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में गोल किया या गोल में असिस्ट किया. 


स्पेन ने रचा इतिहास


स्पेन की टीम ने यूरो कप का खिताब चौथी बार अपने नाम किया है. यह ऐसी पहली टीम है जिसने ये कारनामा कर दिखाया. इंग्लैंड की टीम खिताबी जीत से महज 1 कदम दूर रह गई. हालांकि, दोनों टीमों के बीच फाइनल में शानदार टक्कर देखने को मिली थी. लेकिन पलक झपकते ही स्पेन ने इंग्लैंड की पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया.