U23 World Wrestling Championships: भारत ने अल्बानिया के तिरान में आयोजित अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में नौ पदक जीत लिए हैं. इसमें एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी शामिल है. चिराग चिक्कारा ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग में कजाकिस्तान के अब्द्यमालिक कराचोव को 4-3 से हराकर भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता. वह अमन सहरावत के बाद अंडर-23 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पुरुष पहलवान बने हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रीतिका और अमन ने रचा था इतिहास


रीतिका हुड्डा पिछले साल 76 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर इस प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. अमन सहरावत ने 2022 में इसी वर्ग में यह उपलब्धि हासिल की थी. 2018 में रवि कुमार दहिया ने भी अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप से सिल्वर मेडल जीता था. चिक्कारा क्वार्टर फाइनल में गौकोतो ओजावा को 6-1 से, राउंड ऑफ 8 में इयुनस इवबतिरोव को 12-2 से और सेमीफाइनल में एलन ओरलबेक को 8-0 से हराने के बाद फाइनल में पहुंचे थे.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 3rd Test: मुंबई में इतिहास रचने वाले हैं यशस्वी जायसवाल, टूट जाएगा 'बैजबॉल' के मास्टर का घमंड


टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहा भारत


पुरुषों की फ्रीस्टाइल वर्ग में दो ब्रॉन्ज मेडल के साथ भारत 82 अंकों के साथ टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहा. पुरुषों की फ्रीस्टाइल में दो अतिरिक्त ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहा. 158 अंकों के साथ ईरान शीर्ष पर रहा, उसके बाद जापान (102), अजरबैजान (100) और भारत (82) का स्थान रहा. विक्की ने यूक्रेन के इवान प्राइमाचेंको को 7-2 से आसानी से हराकर पुरुषों की 97 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता. विक्की ने क्वार्टर फाइनल में मोल्दोवा के राडु लेफ्टर को 5-0 से और राउंड ऑफ 16 में जॉर्जिया के मेराब सुलेमानिशविली को फॉल से हराया था.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ Test: मुंबई में दांव पर टीम इंडिया की 'इज्जत', इतिहास रचने के करीब न्यूजीलैंड, 24 साल में पहली बार होगा ऐसा


सुजीत कलकल ने जीता ब्रॉन्ज


सुजीत कलकल ने तजाकिस्तान के मुस्ताफो अखमेदोव को 13-4 से हराकर पुरुषों की 70 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज जीता. सुजीत ने सेमीफाइनल में मैगोमेद बशीर खानिएव से 4-8 से हारने से पहले राउंड ऑफ 32 में जॉर्जी एंटोनोव जिजगोव को 10-0 और क्वार्टरफाइनल में तुग्सजर्गल एर्डेनबात को 7-4 से हराया था. भारत ने चार मेडल (तीन ब्रॉन्ज और एक गोल्ड) के साथ पिछले साल के प्रदर्शन में सुधार किया, जब उसने फ्रीस्टाइल वर्ग में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते थे. अभिषेक ढाका ने पहला ब्रॉन्ज मेडल जीता था.


ये भी पढ़ें: ऋषभ पंत नहीं, यह धाकड़ बल्लेबाज था BGT जीत का असली हीरो, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज के बयान ने मचाई सनसनी


इन एथलीट्स ने भी जीते ब्रॉन्ज


अंजलि ने 59 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल जीता, जबकि नेहा शर्मा (57 किलोग्राम), शिक्षा (65 किलोग्राम) और मोनिका (68 किलोग्राम) ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. भारतीय विमेंस रेसलिंग टीम ने पहले ही शानदार प्रदर्शन किया था. उसने एक सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीते थे. विश्वजीत मोरे ने पुरुषों की 55 किलोग्राम ग्रीको-रोमन स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीतकर भारत के शानदार चैंपियनशिप रिकॉर्ड को पूरा किया.