Don Bradman Record: डॉन ब्रैडमैन, वो नाम जो क्रिकेट की रिकॉर्डबुक में टॉप पर दिखाई देता है. लगभग एक सदी पहले क्रिकेट जगत में आए ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी ने मैदान पर कई चमत्कार किए. उन्होंने रिकॉर्ड्स का अंबार टेस्ट में लगाया, जहां बड़े-बड़े बल्लेबाज और गेंदबाजों के पसीने छूट जाते हैं. एक रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन तक पहुंचने का भी है जिसमें ब्रैडमैन टॉप-3 में हैं. 100 साल पहले यह रिकॉर्ड हर्बर्ट सटक्लिफ के नाम कायम हुआ जहां तक पहुंचने में कई धुरंधर एड़ी चोटी का जोर लगाकर भी नहीं पहुंच पाए. इसी लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन भी थे, लेकिन अब 100 साल बाद एक बल्लेबाज दिखा है जिसने इस रिकॉर्ड की दहलीज पर आकर क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दहशत में 4 टीमों के गेंदबाज


हम बात कर रहे हैं श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस की, जिनकी उम्र महज 25 साल है और वह ब्रैडमैन समेत कई दिग्गजों को पछाड़ने के लिए अड़े हुए हैं. कामिंदु मेंडिस ने साल 2022 में श्रीलंका की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया और पहले ही मैच में 61 रन ठोके. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट में 102, 164, 92* और 9 रन की पारियों को अंजाम दिया. बांग्लादेश के बाद इंग्लैंड की टीम का सामना किया, जहां एक शतक और एक फिफ्टी ठोकी. सीधे तौर पर कहें उन्होंने 7 टेस्ट खेले और हर मुकाबले में कम से कम अर्धशतक तो ठोका ही है. 


ये भी पढ़ें.. SL vs NZ: श्रीलंका का फ्यूचर ब्राइट, युवा बैटर ने तोड़ा गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड, दहशत में न्यूजीलैंड


11 पारियों में 800 पार रन


कुल मिलाकर कामिंदु मेंडिस ने अभी तक 11 पारियां खेली हैं जिसमें 4 शतक और इतनी ही फिफ्टी की मदद से  809 रन बना लिए हैं. इन दिनों कमिंदु मेंडिल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट खेल रहे हैं जहां उन्होंने 114 रन की पारी खेली. जिसके चलते मेंडिस 100 साल पुराने रिकॉर्ड की दहलीज पर पहुंच गए हैं, यानि टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन. इस मामले में पहले नंबर पर हर्बर्ट सटक्लिफ हैं जिन्होंने 9 मैच और 12 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे. यह कारनामा सटक्लिफ ने 13 फरवरी 1925 को किया था. ब्रैडमैन तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए साल 1928 में 7 मैच और 13 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. 


मेंडिस के पास एक पारी शेष


कामिंदु मेंडिस 11 पारियां खेल चुके हैं और 100 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें 191 रन की जरूरत है. जिस तरह की लय में कामिंदु नजर आ रहे हैं यह उनके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी. अब देखना ये होगा कि कामिंदु न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में किस अंदाज में नजर आते हैं. लगातार 7 टेस्ट में फिफ्टी ठोक उन्होंने पहले ही सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. लेकिन सबसे तेज 1000 रन का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद कामिंदु का नाम बड़े-बड़े धुरंधर बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर दर्ज हो जाएगा.