India vs Bangladesh Chennai Test Turning Points: भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को चेन्नई टेस्ट में 280 रनों से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. यह जीत भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक नए अध्याय की शुरुआत है. भारत ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में जीत का आंकड़ा हार से आगे निकाला है. उसने अब तक खेले गए 580 टेस्ट मैचों में 179वीं जीत हासिल की है. टीम को 178 मैचों में हार मिली है और 222 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की बांग्लादेश को रौंदा


बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत ने पहली पारी में रविचंद्रन अश्विन के 113 और रवींद्र जडेजा के 86 रनों की बदौलत 376 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश जसप्रीत बुमराह के 4 विकेटों के शिकार होकर 149 रन पर ढेर हो गई. दूसरी पारी में भारत ने शुभमन गिल के नाबाद 119 और ऋषभ पंत के 109 रनों की बदौलत 284/4 का स्कोर खड़ा किया और बांग्लादेश को 515 रनों का लक्ष्य दिया. लेकिन मेहमान टीम अश्विन के 6 और जडेजा के 3 विकेटों के सामने 234 रन पर ढेर हो गई और भारत ने 280 रनों से मैच जीत लिया.


ये भी पढ़ें: 280 रन से जीते...चेन्नई में चमके भारत के सितारे, ये हैं बांग्लादेश पर प्रचंड जीत के 5 हीरो


मैच में टर्निंट पॉइंट


1. 199 रन की साझेदारी: 38 साल के रविचंद्रन अश्विन और35 साल के रवींद्र जडेजा के बीच पहली पारी में हुई साझेदारी ने मैच को पलट दिया. बांग्लादेशी गेंदबाजों ने मैच के पहले दिन 144 रन पर भारत के 6 विकेट झटककर टीम इंडिया को मुश्किल में डाल दिया था. कप्तान रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (0), विराट कोहली (6), ऋषभ पंत (39), यशस्वी जायसवाल (56) और केएल राहुल (16) पवेलियन लौट चुके थे. यहां से भारत के दो 'बुजुर्ग' ने मोर्चा संभाला और बांग्लादेशी गेंदबाजों का डटकर सामना किया. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी की. भारत ने यहां से मैच में वापसी की और उसने पहली पारी में 376 रन बनाए.


2. बुमराह के 4 विकेट: बांग्लादेश की टीम ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी और भारत के खिलाफ पहली पारी में बेहतरीन गेंदबाजी से उसके हौसले बुलंद थे. ऐसा माना जा रहा था कि बल्लेबाजी में बांग्लादेशी टीम यहां भी बेहतर खेल दिखा सकती थी, जसप्रीत बुमराह ने ऐसा नहीं होने दिया. उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट लेकर बांग्लादेशी टीम को तहस-नहस कर दिया. मेहमान टीम पहली पारी में 227 रन पीछे हो गई.


ये भी पढ़ें: ​WTC Points Table: भारत की जीत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में मचा उथल-पुथल, बांग्लादेश को नुकसान


3. शुभमन-पंत का शतक: भारतीय टीम जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उसके पास 227 रन की लीड थी. उम्मीद थी कि अनुभवी बल्लेबाज इस बार कुछ बेहतर पारी खेल पाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इस बार भी टीम को खराब शुरुआत मिली. रोहित (5), यशस्वी (10) और विराट (17) सस्ते में पवेलियन लौट गए. यहां से शुभमन गिल और ऋषभ पंत ने मोर्चा संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की. भारत ने कुल 514 रन की बढ़त लेकर बांग्लादेश को परेशानी में डाल दिया.


4. स्पिन जोड़ी का कमाल: बांग्लादेश ने 515 रन के टारगेट का पीछा करते हुए आक्रमक शुरुआत की. जाकिर हसन और शादमान इस्लाम ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. जसप्रीत बुमराह ने जाकिर को आउट करके इस पार्टनरशिप को तोड़ दिया. यहां से अश्विन और रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाया. दोनों ने मिलकर अगले 9 विकेट झटक लिए. अश्विन ने 6 विकेट अपने नाम किए. जडेजा को 3 सफलता मिली. भारत 280 रन से मैच को जीत लिया.