280 रन से जीते...चेन्नई में चमके भारत के सितारे, ये हैं बांग्लादेश पर प्रचंड जीत के 5 हीरो
Advertisement
trendingNow12441690

280 रन से जीते...चेन्नई में चमके भारत के सितारे, ये हैं बांग्लादेश पर प्रचंड जीत के 5 हीरो

India vs Bangladesh Chennai Test: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. उसने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेशी टीम को 280 रन से हरा दिया.

280 रन से जीते...चेन्नई में चमके भारत के सितारे, ये हैं बांग्लादेश पर प्रचंड जीत के 5 हीरो

India vs Bangladesh Chennai Test:  भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. उसने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेशी टीम को 280 रन से हरा दिया. यह भारत के टेस्ट इतिहास में यादगार जीत है. टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में हार से ज्यादा जीत दर्ज कर ली है. भारत ने अब तक 580 टेस्ट मैच खेले हैं. यह उसकी 179वीं जीत है. उसे 178 मैचों में हार मिली है. 222 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे हैं.

भारत की विराट जीत

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. टीम इंडिया ने पहली पारी में 376 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन ने 113 और रवींद्र जडेजा ने 86 रन की पारी खेली. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 149 रन पर सिमट गई. जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट लिए. इस तरह टीम इंडिया को 227 रन लीड हासिल हुई. भारत ने दूसरी पारी में 284/4 का स्कोर खड़ा किया और बांग्लादेश को 515 रन का टारगेट दिया. शुभमन गिल ने नाबाद 119 और ऋषभ पंत ने 109 रन बनाए. मेहमान टीम दूसरी पारी में 234 रन पर सिमट गई. भारत ने 280 रन से मैच को जीत लिया. अश्विन ने 6 और जडेजा ने 3 विकेट लिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स ने कर लिया बड़ा फैसला! स्टार खिलाड़ी नहीं होगा टीम से बाहर, CSK फैंस को झटका

भारत की जीत के हीरो

रविचंद्रन अश्विन: इस मैच में भारत की जीत के सबसे बड़े हीरो अश्विन रहे. 38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने पहली पारी में गजब की बल्लेबाजी की. भारत के 144 रन पर 6 विकेट गिर गए थे. यहां से अश्विन ने जडेजा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. अश्विन ने 113 रन बनाए. उन्होंने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल किया. पहली पारी में इस अनुभवी स्पिनर ने 2 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

 

 

ऋषभ पंत: दिसंबर 2022 के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने दोनों पारियों में अहम पारियां खेलीं. 26 साल के पंत ने पहली पारी में 52 बॉल पर 39 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने 128 बॉल पर 109 रन बनाकर सबका दिल जीत लिया. पंत ने विकेट के पीछे भी शानदार काम किया. कप्तान रोहित शर्मा ने भी पंत की तारीफ की और कहा कि वह इस फॉर्मेट को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

 

 

ये भी पढ़ें: 'सोए हैं सब लोग...', अपने ही साथियों पर भड़के कप्तान रोहित, स्टंप माइक में कैद हुई आवाज

शुभमन गिल: पंत से उम्र में एक साल छोटे शुभमन गिल ने टेस्ट फॉर्मेट में अपना चौथा शतक लगाया. शुभमन के प्रदर्शन में हाल के दिनों में निरंतरता की कमी नजर आती है. वह पहली पारी की तुलना में टेस्ट में दूसरी पारी में ज्यादा सफल होने लगे हैं. उन्होंने 176 गेंद पर नाबाद 119 रन बनाए. इस दौरान 10 चौके और 4 छक्के लगाए. गिल ने एक बार फिर बीसीसीआई के फैसले को सही साबित कर दिया. बोर्ड उन्हें अगला कप्तान बनाना चाह रहा है. वह फिलहाल टीम इंडिया के उपकप्तान हैं.

रवींद्र जडेजा: अश्विन के साथ पहली पारी में अहम साझेदारी निभाने वाले रवींद्र जडेजा ने फिर से अपनी उपयोगिता साबित कर दी. उन्होंने 86 रन बनाने के अलावा दोनों पारियों को मिलाकर कुल 5 विकेट भी झटके. जडेजा ने पहली पारी में अश्विन का बखूबी साथ दिया और टीम इंडिया को संकट से निकाला. टीम इंडिया की इस जीत में उनका योगदान काफी अहम है.

 

 

ये भी पढ़ें: तैयार हुई टीम इंडिया की नई 'त्रिमूर्ति', अगले कई साल टेस्ट क्रिकेट में बजेगा भारत का डंका

जसप्रीत बुमराह: भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर से अपनी गेंद से आग उगली. उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट लेकर बांग्लादेशी बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. बुमराह की गेंदबाजी का ही नतीजा था कि बांग्लादेश पहली पारी में 149 रन पर सिमट गया. यहां से वह पूरी तरह मैच में पीछे हो गया. बुमराह ने दूसरी पारी में भी टीम इंडिया को पहला विकेट दिलाया. इस तरह उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट लिए.

Trending news