Ab De Villiers Cricket Records: क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जो अपने अद्भुत रिकॉर्ड्स के लिए पूरी दुनिया में फेसम हैं. इनमें से कुछ रिकॉर्ड्स तो ऐसे हैं जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल सा लगता है. वर्तमान में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो अपने टैलेंट का लोहा मनावा रहे हैं. लेकिन क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिसे तोड़ने के लिए नए खिलाड़ियों को काफी मशकक्त करनी पड़ सकती है. अपने इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स की. इन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड्स बनाए हैं जिसको अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


वनडे में सबसे तेज शतक 


वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकार्ड एबी डिविलियर्स के नाम है. एबी ने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 31 बाल पर सबसे तेज शतक जड़ा था. जिसके बाद इनका रिकॉर्ड किसी ने अभी तक नहीं तोड़ा है.


 


सबसे तेज अर्धशतक 


सबसे तेज शतक के बाद सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है. एबी डिविलियर्स ने वनडे क्रिकेट में मात्र 16 गेंदो पर अर्धशतक जड़ा है. 


 


सर्वाधिक स्ट्राइक रेट 


एबी डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में शतक के दौरान सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड है. 


 


सेंचुरी का गजब का रिकॉर्ड्स 


एबी डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में 25 ओवर में खेलते हुए सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है. इन्होंने 25 ओवर के बाद बैंटिग करते हुए कुल 5 शतक लगाए हैं.


 


डक आउट होने से पहले 78 पारियां


एबी डिविलियर्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में खेलते हुए डक पर आउट होने से पहले 78 पारियां खेलने का रिकॉर्ड है. एबी पहली बार बांग्लादेश के खिलाफ डक आउट हुए थे. उससे पहले वो अपनी 78 पारियां खेल चुके थे. ये कारनामा आजतक कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है.