Indian Team Captain: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को रोहित शर्मा के बाद नए कप्तान की तलाश है. रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी20 से संन्यास ले लिया था. उनके साथ विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया था. रोहित के बाद टी20 में फिलहाल सूर्यकुमार यादव को कप्तानी सौंपी गई. सूर्या के साथ उनकी उम्र नहीं है. वह 34 साल के हो गए हैं और ज्यादा से ज्यादा 2-3 सालों तक टीम के कप्तान रह पाएंगे. दूसरी ओर, बोर्ड ने शुभमन गिल को हर फॉर्मेट में उपकप्तान बनाया गया है. स्वभाविक रूप से वह कप्तानी की रेस में हैं और बोर्ड उनमें काफी ज्यादा समय इन्वेस्ट कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह खिलाड़ी बन सकता है कप्तान


इसी बीच, एक खिलाड़ी का नाम कप्तानी की रेस में तेजी से सामने आया है. वह फ्यूचर में भारत का कप्तान बन सकता है. उस खिलाड़ी ने पिछले एक साल में हर फॉर्मेट में कप्तानी की है और जीत हासिल की है. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ की. चेन्नई सुपरकिंग्स का यह खिलाड़ी पिछले एक दो साल में तेजी से आगे बढ़ा है. उसने हर फॉर्मेट में अपना लोहा मनवाया है.


एशियन गेम्स में दिलाया गोल्ड मेडल


ऋतुराज पिछले एक साल में 5 टीमों के कप्तान बने हैं. उन्हें सितंबर 2023 में एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था. टीम इंडिया ने उस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. ऋतुराज के पास मुख्य टीम के ज्यादातर खिलाड़ी नहीं थे. इसके बावजूद उन्होंने युवा खिलाड़ियों के साथ मिलकर देश का नाम रोशन किया और पोडियम पर पहला स्थान हासिल किया.


ये भी पढ़ें: Analysis: धोनी, गिलक्रिस्ट या ऋषभ पंत...34 टेस्ट मैच के बाद कौन आगे? आंकड़े देख चौंक जाएंगे आप


धोनी के बाद बने चेन्नई के कप्तान


ऋतुराज को इसके बाद आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का कप्तान बना दिया गया. 5 बार खिताब जीतने वाली चेन्नई की टीम अब तक महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा की कप्तानी में खेली थी. धोनी ने आईपीएल 2023 से ठीक पहले कप्तानी से इस्तीफा दे दिया और ऋतुराज को कप्तानी सौंप दी. चेन्नई की टीम प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई और पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रही थी. कहा जाता है कि धोनी ने अगर उनमें कप्तानी के गुण देखें हैं तो जरूर ऋतुराज में कोई बात होगी.


ये भी पढ़ें: विराट कोहली और रोहित शर्मा का 'गोल्डन टाइम' खत्म? कपिल देव के इस बयान ने मचाई सनसनी


डोमेस्टिक क्रिकेट में भी तीन टीमों के कप्तान


ऋतुराज डोमेस्टिक क्रिकेट में महाराष्ट्र की टीम के भी कप्तान हैं. हाल ही में दलीप ट्रॉफी में वह भी बीसीसीआई द्वारा चुनी गई चार टीमों में से एक के कप्तान थे. उन्हें इंडिया सी का कैप्टन बनाया गया था. ऋतुराज की कप्तानी में टीम ने शानदार खेल दिखाया और दूसरा स्थान हासिल किया. अब उन्हें ईरानी कप के लिए रेस्ट ऑफ इंडिया का कप्तान बनाया गया है. ईरानी कप में एक मैच होता है और मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन का सामना शेष भारत (रेस्ट ऑफ इंडिया) की टीम से होता है. इस बार मुंबई का मुकाबला रेस्ट ऑफ इंडिया से है. ऋतुराज के सामने उनके साथ चेन्नई सुपरकिंग्स में खेलने वाले अजिंक्य रहाणे होंगे. रहाणे मुंबई की टीम के कप्तान हैं.


ये भी पढ़ें: ​टीम इंडिया में एंट्री के लिए दरवाजा पीट रहे ये 5 खिलाड़ी, वर्ल्ड क्रिकेट में मचा देंगे तहलका


ऋतुराज का करियर


भारत के लिए 6 वनडे और 23 टी20 मैच खेल चुके 27 साल के ऋतुराज के पास काफी अनुभव है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए वनडे में 115 और टी20 में 633 रन बनाए हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने एक शतक भी लगाया है. इसके अलावा 32 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 42.88 की औसत से 2273 रन बनाए हैं. उन्होंने 6 शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं. ऋतुराज आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 66 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 41.75 की औसत से 2380 रन बनाए हैं. उन्होंने सीएसके के लिए 2 शतक भी लगाए हैं.