Asian Games Hangzhou​ Updates: भारत की घुड़सवारी टीम ने मंगलवार को एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा जबकि सेलिंग में नेहा ठाकुर सिल्वर मेडल और इबाद अली ब्रॉन्ज मेडल  जीतने में सफल रहे. निशानेबाजी में भारत के दिव्यांश पंवार और रमिता जिंदल की जोड़ी हालांकि दस मीटर एयर राइफल मिश्रित स्पर्धा में मामूली अंतर से ब्रॉन्ज मेडल से चूक गई जबकि जूडो में तुलिका मान को भी ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. तैराकी में भारत की चार गुणा 100 मीटर पुरुष मेडले रिले टीम ने दिन में दूसरी बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन इसके बावजूद पांचवें स्थान पर रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के खाते में अब तक जुड़े कुल 14 मेडल


टेनिस में सुमित नागल और अंकिता रैना ने एकल मुकाबलों कें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि रामकुमार रामनाथन और रुतुजा भोसले को हार का सामना करना पड़ा. युकी भांबरी और अंकिता की मिश्रित युगल जोड़ी भी जीत दर्ज करने में सफल रही. भारत मेडल टैली में तीन गोल्ड, चार सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 14 मेडल के साथ छठे स्थान पर चल रहा है. चीन 53 गोल्ड, 29 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 95 मेडल के साथ टॉप पर है. दक्षिण कोरिया (14 गोल्ड, 16 सिल्वर, 19 ब्रॉन्ज) दूसरे जबकि जापान (8 गोल्ड, 20 सिल्वर, 19 ब्रॉन्ज) तीसरे स्थान पर है.



नेहा ठाकुर को रजत पदक


इससे पहले चीन के हांगझोउ में जारी एशियाई खेलों (Asian Games-2023) में भारत को तीसरे दिन सेलर नेहा ठाकुर ने रजत पदक दिलाया. इबाद अली ने सेलिंग में ही ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. भारत की हॉकी टीम ने मंगलवार को दमदार खेल दिखाया. टीम ने सिंगापुर को 16-1 के बड़े अंतर से मात दी. इससे पहले उसने उज्बेकिस्तान के खिलाफ भी 16 गोल दागे थे.


इबाद अली को ब्रॉन्ज


भारत को इन खेलों का 13वां पदक इबाद अली ने दिलाया. इबाद ने मंगलवार को सेल‍िंंग की RS:X मेन कैटगरी में कांस्य पदक हासिल किया. वहीं, शूटिंग में भारत के दिव्यांश पंवार और रमिता जिंदल की जोड़ी एशियाई खेलों की 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड इवेंट में मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गई. दक्षिण कोरिया ने कड़े मुकाबले के बाद कांस्य जीता. 


सेलिंग में मिला दिन का पहला पदक


सेल‍िंंग में भारत ने तीसरे दिन का पहला पदक जीता. नेहा ठाकुर ने बड़ी कामयाबी हासिल की. उन्होंने सेलिंग (डिंगी - ILCA4 इवेंट) में स‍िल्वर मेडल अपने नाम किया. 17 साल की नेहा मध्यप्रदेश के देवास जिले की रहने वाली हैं. उनके गांव का नाम अमलताज है. पिछले साल अबु धाबी में एशियन सेलिंग चैंपियनशिप में नेहा ने ब्रॉन्ज हासिल किया था.


भारतीय हॉकी टीम का धमाल


कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह की हैट्रिक के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स में शानदार जीत का सिलसिला जारी रखते हुए सिंगापुर को 16-1 से मात दी. पहले मैच में उजबेकिस्तान को 16-0 से हराने वाली भारतीय टीम के लिए हरमनप्रीत ने 4 (24वां, 39वां, 40वां, 42वां मिनट), मनदीप ने 3 (12वां, 30वां और 51वां), वरुण कुमार ने 2 (55वें मिनट में), अभिषेक ने 2 (51वां और 52वां) गोल किए. वहीं, वी एस प्रसाद (23वां), गुरजंत सिंह (22वां) , ललित उपाध्याय (16वां), शमशेर सिंह (38वां) और मनप्रीत सिंह (37वां) ने 1-1 गोल दागा. सिंगापुर के लिए एकमात्र गोल मोहम्मद जकी बिन जुल्करनैन ने किया. तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत के लिए यह एक बार फिर बेमेल मुकाबला था क्योंकि सिंगापुर विश्व रैंकिंग में 49वें स्थान पर है. भारत को अब पूल ए के अगले लीग मैच में 28 सितंबर को जापान से भिड़ना है.


तैराकी: फाइनल में पहुंचा भारत


तैराकी में पुरुषों की 4x100 मीटर मेडले रिले स्पर्धा के फाइनल में भारतीय टीम ने जगह बना ली है. श्रीहरि, लिकिथ, साजन और तनिष की चौकड़ी 3:40.84 के समय के साथ अपनी हीट में दूसरे (और कुल मिलाकर चौथे) स्थान पर रही. 


भारत ने पाकिस्तान को रौंदा


स्क्वैश में महिला टीम ने पूल बी के मैच में पाकिस्तान को मात दी. तन्वी खन्ना ने मैच नंबर 3 में पाकिस्तान की नूर उल ऐन इजाज को हराया. भारत इसी के साथ पाकिस्तान से 3-0 से आगे हो गया. स्क्वैश में अब महिला टीम स्पर्धा में भारत का अगला मैच 27 स‍ितंबर को नेपाल से होगा.  


तलवारबाजी में पदक की उम्मीद


भारत की स्टार तलवारबाज भवानी देवी एशियाई खेलों में महिलाओं की साबरे स्पर्धा में अपने पूल में शीर्ष पर रहकर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं. तलवारबाजी में एशियाई खेलों में भारत के लिये पहले पदक की उम्मीद ओलंपियन भवानी देवी ने अपने पांचों प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर पूल में पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने पहले सिंगापुर की जूलियट जी मिन हेंग को 5-2 से मात दी. उसके बाद सउदी अरब की अलहस्ना अलअम्माद को 5-1 से हराया. एशियाई चैम्पियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भवानी ने कारिना डोसपे को 5-3 से हराने के बाद उजबेकिस्तान की जेनब दायिबेकोवा और बांग्लादेश की रूकसाना खातून को 5-1 के अंतर से हराया. तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली तलवारबाज रही भवानी का सामना अब थाईलैंड की टी फोकाउ से होगा.