ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने वर्ल्ड क्रिकेट के एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ियों को चुनकर दुनिया की बेस्ट टेस्ट टीम बनाई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के टॉप क्रिकेटरों ने मिलकर एक World XI टीम का सेलेक्शन किया है. दुनिया की ये बेस्ट टेस्ट टीम मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड, नाथन लियोन और उस्मान ख्वाजा जैसे खिलाड़ियों ने मिलकर चुनी है. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने रोहित शर्मा को World XI टीम में ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर जगह दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टीव स्मिथ ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ World XI


ऑस्ट्रेलियाई टीम के टॉप क्रिकेटरों ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की जमकर तारीफ की है. मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड, नाथन लियोन और उस्मान ख्वाजा ने रोहित शर्मा के ट्रेडमार्क पुल शॉट की भी जमकर तारीफ की है. स्टीव स्मिथ ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की आक्रामक शैली और गेंदबाजों पर हावी होने की क्षमता की तारीफ की. फॉक्स क्रिकेट से बात करते हुए स्टीव स्मिथ ने बताया कि कैसे रोहित का आक्रामक रवैया उन्हें गेंदबाजों के लिए काल बनाती है.


इस भारतीय क्रिकेटर को दी जगह


स्टीव स्मिथ ने कहा, 'वह (रोहित शर्मा) बहुत खतरनाक है, नई गेंद से खेल को आगे ले जाते हैं. वह अपने शॉट्स खेलता है, लेकिन जब स्थिति की मांग होती है तो वह ठोस बचाव भी करता है. वह गेंदबाज पर बहुत दबाव डालता है.' ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक स्पिनर नाथन लियोन ने रोहित शर्मा के स्ट्रोक प्ले को शानदार बताया है. नाथन लियोन ने कहा, 'क्रीज पर रोहित शर्मा की मौजूदगी किसी भी शॉर्ट गेंद को छक्के में बदल सकती है. जाहिर है, वह कुछ बहुत बड़े छक्के लगाने की ताकत रखते हैं.'


वर्ल्ड इलेवन में बैठते हैं फिट


ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कहा कि रोहित वर्ल्ड इलेवन में फिट बैठते हैं, क्योंकि वह लगातार रन बना रहे हैं. उस्मान ख्वाजा ने कहा, 'मुझे लगता है कि वह खुद को चुनता है. वह सिर्फ रन बनाता है. निरंतरता ही कुंजी है और वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.' स्टीव स्मिथ की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब रोहित न्यूजीलैंड के हाथों लगातार दो मैच हार चुके हैं और भारत को 12 साल बाद घरेलू धरती पर पहली टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, वह 22 नवंबर को पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत की अगुवाई करने के लिए कमर कस रहे हैं.


18 सदस्यीय टीम में कई नए चेहरे


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा घोषित 18 सदस्यीय टीम में कई नए चेहरे हैं, लेकिन चोट की चिंताओं के कारण कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी बाहर भी हैं. सबसे उल्लेखनीय स्थिति में मोहम्मद शमी हैं, जो टखने की सर्जरी से उबरने के दौरान घुटने में सूजन के कारण बाहर हो गए हैं. बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव भी दौरे से बाहर रहेंगे, क्योंकि वह बीसीसीआई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में लगातार कमर की समस्या के लिए दीर्घकालिक उपचार ले रहे हैं.


बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के लिए भारत की टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाशदीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर.


रिजर्व: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद.


भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल (भारतीय समयानुसार)


पहला टेस्ट मैच - 22 नवंबर 2024 से 26 नवंबर 2024, सुबह 8:00 बजे, पर्थ


दूसरा टेस्ट मैच - 6 दिसंबर 2024 से 10 दिसंबर 2024, सुबह 9:30 बजे, एडिलेड


तीसरा टेस्ट मैच - 14 दिसंबर 2024 से 18 दिसंबर 2024, सुबह 5:30 बजे, ब्रिस्बेन


चौथा टेस्ट मैच - 26 दिसंबर 2024 से 30 दिसंबर 2024, सुबह 5:30 बजे, मेलबर्न


पांचवां टेस्ट मैच - 3 जनवरी 2025 से 7 जनवरी 2025, सुबह 5:30 बजे, सिडनी