IPL Retention 2025: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन नियमों को जारी कर दिया है. इसके अलावा टीमों के पर्स, राइट टू मैच कार्ड (आरटीएम) और विदेशी खिलाड़ियों को लेकर भी नियम जारी हुए. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक बड़ा फैसला किया है. इसने विदेशी खिलाड़ियों के होश उड़ा दिए हैं. दरअसल, आईपीएल ने ऑक्शन में चुने जाने के बाद सीजन से गायब होने वाले विदेशी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. उन्हें सिर्फ मेडिकल स्थिति में ही लीग को छोड़ने की अनुमति मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीसीसीआई ने तय की डेडलाइन


बीसीसीआई ने यह भी फ्रेंचाइजियों को कह दिया है कि 31 अक्टूबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दे. इसका मतलब है कि सभी टीमों को प्लेयर्स रिटेन करने के लिए डेडलाइन मिल गई है. इसका मतलब है कि दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के भविष्य का फैसला उससे पहले हो जाएगा. धोनी को अनकैप्ड प्लेयर के रूप में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम रिटेन कर सकती है. दूसरी ओर, केएल राहुल लखनऊ सुपर जाएंट्स का साथ छोड़ सकते हैं. वहीं, रोहित और सूर्या मुंबई इंडियंस से अलग हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें: महान खिलाड़ी ने बदल दी श्रीलंका की किस्मत, 3 महीने में किया 'चमत्कार', अब मिला तोहफा


रिटेंशन को लेकर बड़ा नियम


आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने पुष्टि की कि टीमों को रिटेंशन या राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड विकल्प का उपयोग करके अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी. बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि 31 अक्टूबर या उससे पहले इंटरनेशनल डेब्यू करने वाला खिलाड़ी नीलामी में कैप्ड माना जाएगा. रिटेंशन और आरटीएम के लिए अपना संयोजन आईपीएल फ्रेंचाइजी के ऊपर निर्भर करता है. हालांकि, छह रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम पांच कैप्ड और दो अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें: टेस्ट में टूट गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, इस खतरनाक बॉलर ने सिक्स लगाकर छोड़ा पीछे


जय शाह ने दी खुशखबरी


इसके अलावा प्रत्येक टीम के लिए नीलामी राशि भी बढ़ाकर 120 करोड़ रुपये कर दी गई है. एक ऐतिहासिक फैसले में आईपीएल ने यह भी कहा है कि प्लेइंग-11 का हिस्सा सभी खिलाड़ियों को प्रति मैच 7.05 लाख रुपये का मैच शुल्क मिलेगा. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी इस विकास की पुष्टि की है. जय शाह ने लिखा, ''आईपीएल में स्थिरता और बेहतर प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम के रूप में हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये का मैच शुल्क पेश करने के लिए रोमांचित हैं. एक सीजन में सभी लीग मैच खेलने वाला क्रिकेटर अपने अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये प्राप्त करेगा. प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए 12.60 करोड़ रुपये का मैच शुल्क आवंटित करेगी. यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है.''