BCCI Jay Shah: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों ने देश को अस्थिर कर दिया है और इसका असर अब क्रिकेट पर भी पड़ने लगा है. 3 से 20 अक्टूबर तक बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन को लेकर गंभीर संकट खड़ा हो गया है. इसी बीच, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बड़ा खुलासा किया. उन्होंने साफ कर दिया है कि अगर महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मेजबान को बदला जाता है तो भारत इसकी मेजबानी नहीं करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईसीसी ने बीसीसीआई से किया था संपर्क


जय शाह ने यह भी खुलासा किया कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बांग्लादेश में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद देश के प्रधानमंत्री शेख हसीना के भागने के बाद वर्ल्ड कप के आयोजन के लिए बीसीसीआई से संपर्क किया था. शाह ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ''उन्होंने हमसे पूछा कि क्या हम वर्ल्ड कप का आयोजन करेंगे. मैंने स्पष्ट रूप से मना कर दिया.''


ये भी पढ़ें: देर आए दुरुस्त आए...BCCI ने आखिरकार सुधार ली अपनी गलती, जय शाह ने फैंस से किया बड़ा वादा


बांग्लादेश में हालात ठीक नहीं


गौरतलब है कि सरकारी नौकरियों में कोटे के खिलाफ छात्रों के विरोध प्रदर्शन ने बड़े पैमाने पर हिंसा का रूप ले लिया और शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग को सत्ता से बेदखल कर दिया. संघर्ष बढ़ गया और हसीना को भारत में शरण लेनी पड़ी. अमेरिका जैसे देशों ने अपने नागरिकों को "नागरिक अशांति, अपराध और आतंकवाद" के कारण बांग्लादेश का दौरा न करने की सलाह जारी की है.


ये भी पढ़ें: ​बांग्लादेश के खिलाफ बुमराह-शमी से भी ज्यादा विकेट लेगा यह खूंखार बॉलर! देखकर सहम जाते हैं बल्लेबाज


जय शाह ने क्यों किया मना?


सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश में होने वाले महिला टी20 टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी के लिए आईसीसी अब संभावित विकल्पों पर विचार कर रहा है. जय शाह ने भारत में प्रमुख टूर्नामेंट की मेजबानी से इनकार करने के पीछे के कारण बताए. उन्होंने कहा, "हम मानसून में हैं और उससे भी ऊपर पर हम अगले साल महिला वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे. मैं इस तरह के संकेत नहीं देना चाहता कि मैं लगातार वर्ल्ड कप की मेजबानी करना चाहता हूं.''


ये भी पढ़ें: 4 स्टार खिलाड़ियों के साथ हुआ अन्याय! रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की स्कीम नहीं हो रहे फिट


आईसीसी के पास बचे ये विकल्प


अब आईसीसी के पास एशिया में केवल दो विकल्प बचे हैं. वह या तो श्रीलंका या संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का विकल्प चुन सकता है. शाह ने यह भी खुलासा किया कि बांग्लादेश में हालिया राजनीतिक उथल-पुथल की शुरुआत के बाद से बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) और बीसीसीआई के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है. गौरतलब है कि बांग्लादेश सितंबर में दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों वाली सीरीज के लिए भारत का दौरा करने वाला है.