लंदन: महशहूर इंग्लिश ऑलराउंडर  बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के करियर में एक और उपलब्धि जुड़ गई है. स्टोक्स को बकिंघम पैलेस में शाही सम्मान दिया गया. उन्हें 2019 के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन  के लिए 'मोस्ट एक्सिलेंट ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश अंपायर' दिया गया है. उनकी बदौलत इंग्लैंड की टीम लंबे इंतजार के बाद विश्व चैंपियन बनी थी. स्टोक्स के अलावा जोस बटलर, इयोन मोर्गन, कोच ट्रेवर बेलिस और जो रूट को भी सम्मानित किया गया है. मॉर्गन को सीबीई नियुक्त किया जाएगा, जो रूट को एमबीई, जबकि बेलिस को ओबीई बनाया जाएगा. खिलाड़ियों ने ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज प्रिंस विलियम हाथों ये अवॉर्ड हासिल किया. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टोक्स ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रन की पारी खेली थी और मैच को टाई करा दिया था. सुपर ओवर में स्टोक्स की बल्लेबाजी की बदौलत इंग्लैंड मैच जीतने में कामयाब रही थी. इंग्लैंड के लिए लंबे समय से चला आ रहा वर्ल्ड कप ट्रॉफी का सूखा आखिरकार पिछले साल खत्म हुआ था. स्टोक्स ने हेडिंग्ले के मैदान पर एशेज टेस्ट मैच में 135 रन की पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिला दी थी.


यह भी पढ़ें- इंग्लैंड की इस खिलाड़ी ने छोड़ा 'मांकड़िंग' का मौका, इस विंडीज दिग्गज की दिलाई याद


वहीं बटलर ने भी वर्ल्ड कप में अपना बेहतरीन खेल दिखाया था. उन्होंने अपनी फील्डिंग की बदौलत कीवी टीम के मार्टिन गुप्टिल को रन आउट किया था. जिससे मैच का नतीजा पलट गया. इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री के आधार पर मैच का विनर घोषित किया गया था. इंग्लैंड के लिए अपने घरेलू दर्शकों के सामने वर्ल्ड कप जीतना एक खुशनुमा अनुभव था. साल 2019 से पहले इंग्लैंड की टीम 3 बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन उसे हर बार नाकामी हाथ लगी थी.