India vs Australia Border-Gavaskar Trophy 2024-25: भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद अब न्यूजीलैंड को पीटने के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच 16 अक्टूबर से तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी. कीवी टीम से भिड़ने के बाद रोहित शर्मा की टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारतीय फैंस इस सीरीज का इंतजार लंबे समय से कर रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस साल यह भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टार ऑलराउंडर सीरीज से बाहर


बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत 22 नवंबर को होगी. 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी एक महीने से ज्यादा का समय बाकी है. उससे पहले ही मेजबान ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है. स्टार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. उनकी कमर में स्ट्रेस फ्रैक्चर है और उन्होंने सर्जरी करवाने का फैसला किया है. इस कारण वह भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज से बाहर हो गए हैं.


ठीक होने में कितना समय लगेगा?


सीरीज में भारत को हराने के लिए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को एक बड़ा झटका है. घरेलू मैदान पर पिछली दो सीरीज में उसे टीम इंडिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने कहा, ''उम्मीद है कि ठीक होने में लगभग छह महीने का समय लगेगा. ऑलराउंडर के रूप में कैमरन के लंबे करियर को ध्यान में रखते हुए सर्जरी करने का निर्णय लिया गया है.''


ये भी पढ़ें: Womens T20 World Cup Semi-Finals Scenario: आज पाकिस्तान को चीयर करेगा भारत, अब ये है सेमीफाइनल का समीकरण


सर्जरी नहीं करवाने वाले थे ग्रीन


इंग्लैंड में वनडे सीरीज के दौरान ग्रीन को उनकी कमर में स्ट्रेस फ्रैक्चर का पता चला था, जिससे भारत के टेस्ट के लिए उनकी उपलब्धता के बारे में अटकलें लगाई गई थीं. अब यह तय हो गया कि वह सर्जरी करवाएंगे और सीरीज में नहीं खेलेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि ग्रीन इस पर विचार कर रहे थे कि न्यूजीलैंड के स्पेशलिस्ट से सर्जरी करानी है या नहीं. एक विकल्प बिना सर्जरी के रिहैबिलिटेशन करना था. ग्रीन को भारत के खिलाफ सीरीज में सिर्फ बल्लेबाज के रूप में खेलना था.


ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का विलेन कौन? कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सरेआम इन प्लेयर्स पर फोड़ दिया ठीकरा


ग्रीन का करियर


ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ऑस्ट्रेलिया के लिए 28 टेस्ट मैचों में 36.23 की औसत से 1377 रन बना चुके हैं. उनके नाम 2 शतक और 6 अर्धशतक है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 35 विकेट भी लिए हैं. इसके अलावा 28 वनडे मैचों में 39.12 की औसत से उन्होंने 626 रन बनाए हैं. टी20 में 13 मैचों में 26.30 की औसत और 152.90 की स्ट्राइक रेट से इस खिलाड़ी ने 263 रन बनाए हैं. वनडे में 20 और टी20 में 12 विकेट लिए हैं.