Pakistan Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट में और विवादों का गहरा रिश्ता है. वहां किसी भी खिलाड़ी की जगह टीम में फिक्स नहीं है. कभी भी कोई बाहर हो जाता है और किसी की भी कप्तानी चली जाती है. मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में खुशियां वापस लौटी हैं. इसी बीच, अब एक बड़ा फैसला पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) करने वाला है. इसकी चर्चा काफी हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबर आजम ने दिया था इस्तीफा


पाकिस्तान क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 से 18 नवंबर के बीच 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके लिए टीम को नए कप्तान की आवश्यकता है. वनडे और टी20 की कप्तानी से हाल ही में बाबर आजम ने इस्तीफा दे दिया है. अब टीम को नए कप्तान की आवश्यकता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले नए कैप्टन के नाम का ऐलान हो जाएगा. 


यह खिलाड़ी बन सकता है कप्तान


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कथित तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान वनडे और टी20 में कप्तानी सौंपना चाहता है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पीसीबी अध्यक्ष और वाइट-बॉल मुख्य कोच गैरी किर्स्टन ने शुक्रवार को कराची में चयन समिति के सदस्यों के साथ मुलाकात की. बाबर आजम के उत्तराधिकारी के रूप में रिजवान का नाम अंतिम रूप दिया. ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए लिमिटेड ओवर टीम में बाबर की वापसी होगी. उन्हें टेस्ट में खराब प्रदर्शन के कारण बाहर कर दिया गया था.


ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में यह खूंखार प्लेयर बनेगा भारत का कप्तान! रोहित शर्मा से होगा मुकाबला


मोहम्मद रिजवान को रेस में आगे?


पीसीबी सूत्र ने पीटीआई को बताया, "इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (28 अक्टूबर) के लिए प्लेइंग-11 का चयन कप्तान शान मसूद और कोच जेसन गिलेस्पी से सलाह करने के बाद किया गया है, लेकिन अब प्लेइंग-11 के चयन में उनका फैसला अंतिम नहीं होगा.  रिजवान अपने अनुभव के कारण रेस में आगे हैं. एक खिलाड़ी के रूप में उनकी विश्वसनीयता और घरेलू क्रिकेट, पीएसएल में टीमों का अच्छी तरह से नेतृत्व करने के अनुभव के कारण वाइट-बॉल कप्तान बनने के लिए सबसे आगे हैं.''


ये भी पढ़ें: ​शानदार, जबरदस्त, जिंदाबाद...टीम इंडिया का संकटमोचक बना यह युवा स्टार, डेब्यू के 8 महीने बाद ठोका शतक


मुल्तान सुल्तान को 3 बार फाइनल में पहुंचाया


जब बाबर ने 2 अक्टूबर को पद छोड़ने का फैसला किया तो रिजवान का नाम प्रमुख उम्मीदवार के रूप में सामने आया. रिजवान की कप्तानी में पाकिस्तान सुपर लीग में मुल्तान सुल्तान की टीम लगातार तीन फाइनल खेली है. रिजवान के अलावा शाहीन अफरीदी के वाइट-बॉल कप्तानी के लिए शीर्ष दावेदार होने की अफवाहें भी सामने आई थीं, लेकिन पीसीबी अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज पर भरोसा करना चाहता है. 32 वर्षीय रिजवान ने 67 वनडे पारियों में 40.15 के प्रभावशाली औसत से 2088 रन बनाए हैं. 89 टी20 पारियों में 126.45 के स्ट्राइक रेट से 3313 रन बनाए हैं.