T20 Cricket Records : क्रिकेट जगत में कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी घातक बल्लेबाजी से गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई हैं. वर्तमान समय में भी ऐसे बल्लेबाज हैं, जो फॉर्मेट कोई भी हो, लेकिन पहली ही गेंद से छक्के उड़ाने में माहिर हैं. आज हम ऐसे ही एक तूफानी बल्लेबाज की स्टोरी लेकर आए हैं, जिसे टी20 क्रिकेट का बॉस कहा जाता है. इस दिग्गज ने बैटिंग करते हुए कुछ ऐसे तेवर दिखाए कि टी20 फॉर्मेट का सबसे महान बल्लेबाज बन गया. एक समय ऐसा भी आया जब गेंदबाज इस दिग्गज के नाम से ही खौफ खाने लगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बल्लेबाज का गेंदबाजों में रहा खौफ


हम जिस खूंखार बल्लेबाजी की बात कर रहे हैं, उसका नाम है क्रिस गेल. वेस्टइंडीज के इस पूर्व ओपनर ने क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाजों की जमकर धुनाई की है. उनके क्रीज पर उतरने के साथ ही गेंदबाजों के दिमाग में चौके-छक्के लगे की तस्वीर  आने लगती थी और ऐसा होता भी है. जिस टी20 फॉर्मेट में शतक लगाना किसी बल्लेबाज के लिए बड़ी बात होती है उसमें गेल ने सबसे ज्यादा शतक ठोके हैं. 'यूनिवर्स बॉस' नाम से मशहूर यह दिग्गज दुनिया में सबसे ज्यादा टी20 शतक लगाने वाले बैट्समैन है.


ठोके हैं सबसे ज्यादा टी20 शतक


क्रिस गेल ने टी20 फॉर्मेट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सबसे ज्यादा 22 शतक ठोके हैं. दूसरे नंबर के बल्लेबाज और गेल के बीच 11 शतक का अंतर है. दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम हैं, जिन्होंने 11 टी20 शतक अब तक लगाए हैं. गेल ने टी20 फॉर्मेट में कुल 463 मैच खेलते हुए यह शतक बनाए. सिर्फ शतक ही नहीं, इस फॉर्मेट में वह 88 बार अर्धशतक भी बना चुके हैं. टी20 में उनके नाम 1056 छक्के और 1132 चौके भी हैं. उन्होंने 144.75 की बेहद शानदार औसत के साथ इस फॉर्मेट में बल्लेबाजी की. 


सबसे ज्यादा टी20 रन हैं नाम


2005 से 2022 के बीच टी20 फॉर्मेट खेलने वाले क्रिस गेल के नाम सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी है. वह 14000 से ज्यादा टी20 रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने टी20 में 14562 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उनकी सबसे यादगार पारी 2013 में आई, जब आईपीएल में गेल ने ऐतिहासिक पारी खेलते हुए एक मैच में नाबाद 175 रन ठोक दिए थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए गेल ने पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ यह पारी खेली थी. उनकी यह पारी इस फॉर्मट में किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी भी है.