Fatest Fifty in T20 Internationals : टी20 इंटरनेशनल में जब-जब सबसे तेज अर्धशतक की बात होती है तो अक्सर दिग्गज भारतीय ऑलराउंडर युवराज का नाम जहन में आता है, जिन्होंने सिर्फ 12 गेंदों में यह कमाल किया था. हालांकि, उनका यह रिकॉर्ड टूट चुका है. 2023 में नेपाल के एक बल्लेबाज ने युवराज का रिकॉर्ड तोड़ा था. एशियन गेम्स 2023 में नेपाल और मंगोलिया के बीच मुकाबला खेला गया, जिसमें नेपाल के एक बल्लेबाज ने सिर्फ 9 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर इतिहास रच दिया. यह बल्लेबाज टी20 अर्धशतक लगाने वाला खिलाड़ी बन गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

9 गेंद.. 8 छक्के.. और अर्धशतक


दरअसल, 2023 में हुए एशियन गेम्स में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया. नेपाल और मंगोलिया के बीच पहले ही मुकाबले में सबसे तेज अर्धशतक देखने को मिला. नेपाल के दीपेंद्र सिंह (Dipendra Singh Airee) ने युवराज सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड को धवस्त करते हुए सिर्फ 9 गेंद में ही फिफ्टी पूरी कर ली. इसके साथ ही वह दुनिया के सबसे तेज टी20 अर्धशतक ठोकने वाले बल्लेबाज बने. इस मैच में दीपेंद्र 10 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 52 रन बनाए, जिसमें 8 छक्के भी शामिल थे. इस बल्लेबाज ने अपनी पहली 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे.


लंबे समय तक कायम रहा युवराज का रिकॉर्ड


भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का सबसे तेज अर्धशतक ठोकने का रिकॉर्ड लंबे समय तक कायम रहा था. उन्होंने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद में फिफ्टी ठोकी थी. इसी मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के मारे थे. युवराज का सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड तब तक कायम रहा, जब दीपेंद्र सिंह ने 9 गेंदों में अर्धशतक ठोककर इसे तोड़ा.


नेपाल ने बनाए थे 300+ रन


इस मैच में मंगोलिया की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 314 रन का विशाल स्कोर बोर्ड पर लगाया था. मंगोलिया की टीम पर टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला भारी पड़ा. नेपाल ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए. ये इंटरनेशनल टी20 के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है. नेपाल टी20 मैच में 300 रन का स्कोर बनाने वाली पहली और इकलौती टीम है. दीपेंद्र सिंह ने सबसे तेज अर्धशतक के अलावा उनके साथी कुशल मल्ला ने 50 गेंदों में नाबाद 137 रन की तूफानी पारी खेली थी. मुकाबले में नेपाल ने 273 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की.