India vs New Zealand Test Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में हुआ पहला टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. पुणे में होने वाले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर सकते हैं. वह इससे बेहद करीब हैं. 55 रन बनाने के साथ ही वह इस उपलब्धि को नाम कर लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विराट कोहली नाम करेंगे ये उपलब्धि


दरअसल, विराट कोहली के पास पुणे टेस्ट मैच के जरिए एशिया में अपने 16000 इंटरनेशनल रन पूरे करने का शानदार मौका है. वह इससे ज्यादा दूर नहीं हैं. उनके इसके लिए सिर्फ 55 रनों की दरकार है. कोहली ने अभी तक एशिया में खेलते हुए 15945 रन बनाए हैं. यह रन 308 मैचों की 334 पारियों में बनाए हैं. इस दौरान उनके औसत 57.77 का रहा. एशिया में खेलते हुए उनके नाम 52 शतक और 78 अर्धशतक भी दर्ज हैं.


दिग्गजों के क्लब में होंगे शामिल


विराट कोहली 55 रन बनाने के साथ ही दिग्गजों के क्लब में एंट्री कर लेंगे. दरअसल, वह एशिया में 16000 या ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के क्लब में शामिल हो जाएंगे. इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 411 मैचों की 475 पारियों में 21741 रन बनाए. दूसरे स्थान पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा हैं, जिन्होंने 362 मैचों की 410 पारियों में 18423 रन बनाए. तीसरे स्थान पर महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 388 मैचों की 439 पारियों में 17386 रन बनाए. विराट इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं.


सिर्फ दूसरे भारतीय बनेंगे


विराट कोहली यह उपलब्धि नाम करने वाले भारत के सिर्फ दूसरे ही बल्लेबाज बनेंगे. सचिन तेंदुलकर पहले भारतीय हैं. सचिन तेंदुलकर ने एशिया में खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 50.91 की औसत से औसत से यह रन बनाए, जिसमें 71 शतक और 97 अर्धशतक भी शामिल हैं.


पहले टेस्ट में ऐसा रहा प्रदर्शन


मौजूदा सीरीज की बात करें तो विराट कोहली का पहले टेस्ट की पहली पारी में खाता नहीं खुला था, लेकिन दूसरी पारी में इस स्टार बल्लेबाज ने शानदार वापसी की और अर्धशतक जमाया. यह इस साल उनका टेस्ट में पहला अर्धशतक भी रहा. दूसरी पारी में उन्होंने 70 रन बनाए. एक समय लग रहा था विराट इस पारी को शतक में तब्दील करेंगे, लेकिन तीसरे दिन की आखिरी गेंद पर उन्हें आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा.