Shohidul Islam Banned: बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 के उल्लंघन के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसके बाद क्रिकेट को 10 महीने के लिए सभी गतिविधियों से निलंबित कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांग्लादेश का गेंदबाज हुआ बैन


शोहिदुल ने 4 मार्च, 2022 को ढाका में आईसीसी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन परीक्षण कार्यक्रम के तहत एक सेपल किया था, जिसमें क्लोमीफीन पाया गया था. क्लोमीफीन को वाडा की निषिद्ध सूची के तहत एक निर्दिष्ट पदार्थ के रूप में वगीर्कृत किया गया है और यह प्रतियोगिता में और प्रतियोगिता से बाहर दोनों में निषिद्ध है.


डोपिंग में मिली सजा


निलंबन का फैसला लेते हुए आईसीसी ने पुष्टि की है कि शोहिदुल ने अनजाने में निषिद्ध पदार्थ का सेवन किया था. आईसीसी ने एक बयान में कहा, 'निर्णय लेने में, आईसीसी ने स्वीकार किया कि शोहिदुल ने कोई महत्वपूर्ण गलती या लापरवाही नहीं दिखाई थी, अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया था, जो कि एक दवा में निहित था जिसे वह वैध रूप से चिकित्सीय कारणों से निर्धारित किया गया था.' उन्होंने आगे कहा, 'शोहिदुल आईसीसी को संतुष्ट करने में सक्षम था कि प्रतिबंधित पदार्थों का उपयोग करके अपने खेल के प्रदर्शन को बढ़ाने का उसका कोई इरादा नहीं था.'


10 महीने तक नहीं खेल पाएंगे क्रिकेट


27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने उल्लंघन स्वीकार किया और 10 महीने का निलंबन भी मान ली है. इसलिए वह 28 मार्च 2023 को क्रिकेट में वापसी के पात्र होंगे. शोहिदुल ने बांग्लादेश के लिए एक अकेला टी20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में मोहम्मद रिजवान का विकेट लिया, जिसे पाकिस्तान ने 3-0 से जीता था.